बीजिंग। चीन में इन दिनों एक रहस्यमय बीमारी अपने पैर पसार रही है और इससे निपटने का कोई तरीका भी नहीं मिल पा रहा है। इस बीमारी से वैसे तो अब तक दो लोगों की मौत होने की खबर है लेकिन तेजी से फैल रही इस बीमारी से अब तक 40 से ज्यादा लोग पीड़ित हो गए हैं।

रहस्यमय Coronavirus नाम की इस बीमारी के कारण इंसान को सांस संबंधी दिक्कतें होने लगती है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार, सांस संबंधी परेशानी का कारण बनने वाले इस वायरस से 41 लोग पीड़ित बताए जा रहे हैं। हालांकि, इसे लेकर यह भी दावा है कि इस बीमारी से हजारों लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस बीमारी को Wuhan Virus भी कहा जा रहा है।

 

 

चीन में इस इसके संक्रमण के खतरे को देखते हुए भारत ने भी अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में चीन की यात्रा पर जाने वाले भारतीय नागरिकों को एहतियाती उपायों का पालन करने की सलाह दी गई है।

चीनी अधिकारियों के अनुसार, मध्य चीन के वुहान शहर में बुधवार को 69 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। इसी शहर को कोरोनावायरस के संक्रमण का केंद्र माना जा रहा है।

यह वायरस सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) रोगाणु जितना ही घातक माना जा रहा है। वर्ष 2002 और 2003 में SARS के प्रकोप से चीन में 349 और हांगकांग में 299 लोगों की मौत हुई थी।

वुहान के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 12 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। पांच पीड़ितों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। जिस व्यक्ति की मौत हुई है, वह 31 दिसंबर से बीमार था। वुहान के सीफूड मार्केट को इस वायरस का केंद्र माना जा रहा है। थाइलैंड और जापान में भी इसके दो मरीज सामने आए हैं। दोनों वुहान की यात्रा के बाद बीमार बताए जा रहे हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।