ऑस्कर के 92वें साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब एक विदेशी भाषा की फिल्म को बेस्ट फिल्म चुना गया

लॉस एंजेलिस। 92वें एकेडमी अवॉड्र्स का आयोजन रविवार रात हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में हुआ। फिल्म समीक्षकों के दावों झुठलाते हुए दक्षिण कोरियन फिल्म ‘पैरासाइट’ ने बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया। ‘पैरासाइट’ ऑस्कर जीतने वाली पहली गैर-अंग्रेजी फिल्म बन गई है। इस फिल्म को कुल चार अवॉर्ड – बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले, बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट इंटरनेशनल फीचर कैटिगरी में मिले हैं। बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड ‘जोकर’ के लिए वॉकिन फीनिक्स को मिला। वहीं, फिल्म ‘जूडीÓ के लिए रिनी जैलवेगर बेस्ट एक्ट्रेस चुनी गईं।

NBT

NBT

पैरासाइट की कहानी

NBT

फिल्म ‘पैरासाइट’ की कहानी बहुत ही मार्मिक है और इसमें समाज व्यवस्था पर तंज कसा गया है। कहानी दो दक्षिण कोरियाई परिवारों के साथ आगे बढ़ती है। इन दोनों परिवारों में 4-4 सदस्य हैं, माता-पिता और दो भाई-बहन हैं। ये शहर में रहते हैं और दोनों परिवारों में एक बेहद अमीर जबकि दूसरा गरीब है। दोनों परिवार रोजमर्रा के संघर्ष से मुकाबला करते हैं, लेकिन दोनों की जरूरतें बिल्कुल अलग है। कुल मिलाकर फिल्म स्पष्ट रूप से परिवार, पैसा और प्राथमिकताओं को बड़े मार्मिक तरीके से परदे पर उतारती है।

‘जोकर’ को मिले थे सबसे ज्यादा नॉमिनेशन

वॉकिन फीनिक्स की ‘जोकर’ 2019 की सबसे चर्चित फिल्म रही इस फिल्म को सबसे ज्यादा कैटेगरीज में नॉमिनेशन मिले थे। फिल्म ने बेस्ट एक्टर, डायरेक्टर, पिक्चर समेत 11 बड़े नॉमिनेशन अपने नाम किए थे। डीसी कॉमिक्स के कैरेक्टर पर आधारित इस फिल्म में जोकर का ओरिजिन दिखाया गया। फिल्म में आर्थर फ्लेक का मुख्य किरदार निभाने वाले वॉकिन ने बेस्ट एक्टर कैटेगरी में गोल्डन ग्लोब और सैग अवॉर्ड अपने नाम किए थे। ‘जोकरÓ के बाद नॉमिनेशन के मामले में दूसरे नंबर पर ‘1917’, ‘द आयरिशमैनÓ, ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड’ हैं। तीनों फिल्मों को 10 नॉमिनेशन मिले । वहीं ‘पैरासाइटÓ,’लिटिल वुमनÓ, ‘मैरिज स्टोरीÓ और ‘जोजो रैबिटÓ ने 6 नॉमिनेशन पाए।

ऑस्कर की पूरी लिस्ट, जानें किसे क्या मिला

NBT

– ‘पैरासाइट’ को मिला है बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड
‘पैरासाइट’ को मिला है बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड। इस लिस्ट में जिन फिल्मों को नॉमिनेट किया गया था, उनमें ये नाम शामिल थे- 1917।
– बेस्ट ऐक्ट्रेस का अवॉर्ड ‘जूडी’ के लिए रेनी जेलवेगर को।
– बेस्ट ऐक्टर का अवॉर्ड वॉकिन फीनिक्स को ‘जोकर’ के लिए
– ‘पैरासाइट’ के लिए क्चशठ्ठद्द छ्वशशठ्ठ-द्धश को अवॉर्ड बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड।
– बेस्ट इंटरनैशनल फीचर फिल्म का अवॉर्ड ‘पैरासाइट’ को।
– बेस्ट सपॉर्टिंग ऐक्ट्रेस: लॉरा डेर्न- मैरेज स्टोरी।
-बेस्ट ऐक्टर सपॉर्टिंग रोल के लिए ब्रैड पिट को मिला ऑस्कर।
– बेस्ट ऐनिमेटेड फीचर फिल्म कैटिगरी में विनर ‘टॉय स्टोरी 4’
– ऐनिमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए ‘हेयर लव’ को मिला ऑस्कर।
– बेस्ट अडॉप्टेड स्क्रीनप्ले ‘जोजो रैबिट’ को।
– बेस्ट लाइव ऐक्शन शॉर्ट फिल्म ‘द नेबर्स विंडो’ को।
– बेस्ट प्रॉडक्शन डिजाइन : ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड’
– बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन, ‘लिटिल वुमन’ के लिए जैकलीन को।
– बेस्ट डॉक्युमेंट्री फीचर का अवॉर्ड ‘अमेरिकन फैक्ट्री’ को।
– बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट फीचर : लर्निंग टू स्केटबोर्ड इन ए वॉरजोन।
– बेस्ट साउंड एडिटिंग के लिए विनर : फोर्ड वर्सेज फरारी।
– बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर ‘1917’ को।
– बेस्ट सिनेमटॉग्रफी का अवॉर्ड ‘1917’ के लिए रॉजर डीकिन्स को।
– बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स का अवॉर्ड ‘1917’ को।
– बेस्ट मेकअप ऐंड हेयरस्टाइलिंग का अवॉर्ड ‘बॉम्बशेल’ को।
– म्यूज़िक (ऑरिजनल स्कोर) ‘जोकर’ को।
– म्यूज़िक (ऑरिजनल सांग) का अवॉर्ड ‘लव मी अगेन’ को।

ऑस्कर 2020 की खास बातें

– सैम मेंडिस 20 साल बाद ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुए हैं। आखिरी बार 2020 में ‘अमेरिकन ब्यूटीÓ के लिए अवॉर्ड मिला था।
– हॉलीवुड के लीजेंड मार्टिन स्कोरसेस सबसे ज्यादा 9 नॉमिनेशन पाने वाले जीवित निर्देशक हैं। मार्टिन को नेटफ्लिक्स स्टूडियो की फिल्म ‘द आयरिशमैनÓके लिए बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है।
– बेस्ट एक्ट्रेस और गाने स्टैंड अप के लिए दो कैटेगरी में नॉमिनेट हुईं सिंथिया इरिवो भी जीतकर नया रिकॉर्ड बना सकती हैं। अगर सिंथिया एक भी कैटेगरी में जीतती हैं तो एमी, ग्रैमी, ऑस्कर और टोनी अवॉर्ड जीतने वाली 16वीं सेलेब बन जाएंगी।
– ‘लिटिल वुमनÓ के लिए नॉमिनेट हुई 25 वर्षीय साओर्स रोनन चार बार बेस्ट एक्ट्रेस नॉमिनेशन पाने वाली दूसरी सबसे युवा एक्ट्रेस बन गई हैं। इसस पहले जेनिफर लॉरेंस को यह उपलब्धि हासिल है।
– इस साल भी किसी महिला डायरेक्टर को नॉमिनेशन नहीं मिला है। वहीं, सिंथिया इरिवो नॉमिनेशन पाने वाली एकमात्र अश्वेत एक्ट्रेस हैं।
– अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रोडक्शन में बनी ‘अमेरिकन फैक्ट्रीÓ भी ऑस्कर की रेस में है। जीत सकती है बेस्ट डॉक्यूमेंट्री का पुरस्कार।
-म्यूजिक कम्पोजर जॉन विलियम्स इतिहास में सबसे ज्यादा ऑस्कर नॉमिनेशन (52) पाने वाले जीवित कलाकार हैं। जॉन से ज्यादा नॉमिनेशन (59) वॉल्ट डिज्नी को हासिल हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।