रायपुर। दुनियाभर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस की गूंज शुक्रवार को विधानसभा में भी सुनाई दी। कांग्रेस विधायक शैलेष पांडेय ने ध्यानाकर्षण में सदन में कोरोना वायरस का मामला उठाया। कांग्रेस सदस्य कहा कि चीन से आयातित सामानों से होली के समय पिचकारी और अन्य सामानों से वायरस फैलने की संभावना है।

कोरोना वायरस से दुनिया में 31 सौ से अधिक लोगों की हो चुकी हैं। मरीज और बुजुर्ग ज्यादा खतरा है, रायपुर में 4 संदिग्ध मरीज मिले हैं। इसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि प्रदेश में इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी तैयारी है। डरने की कोई बात नहीं है।

ts singhdeo के लिए इमेज नतीजे

श्री सिंहदेव ने कहा कि 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में सक्रमण सबसे ज्यादा हो सकता है। गर्भवती महिलाएं और बच्चों को खतरा हो सकता है। इम्यून सिस्टम जिनका कमजोर है, वो प्रभावित हो सकते है। प्रभावित लोगों के मृत्यु का प्रतिशत केवल 2.3 ही है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस के लक्षण की पहचान के लिए प्रोटोकॉल तय कर लिया गया है। रायपुर एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन में एडवाइजरी बोर्ड लगाया गया है। राज्य, जिले स्तर पर रैपिड रिस्पॉन्स टीम की तैनाती कर दी गई है। हॉस्पिटल्स में आइसोलेशन की व्यवस्था की गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर पहले चीन का नाम आया। अब 78 देशों से पीड़ितों की जानकारी सामने आ रही है। ये प्रोटोकॉल पहले ही केंद्र ने जारी कर दिया गया था कि कोई भी व्यक्ति यदि दूसरे देशों से आ रहा है तो इसकी सूचना दे दी जाए।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को लेकर विस्तृत तैयारी कर रखी है। ये मन में नहीं रखना चाहिए कि कोई भी वस्तु यदि चीन से आ रही है, तो वह संक्रमित हो सकती है। यदि सदन चाहेगा तो होली खेलने से जुड़ी एडवाइजरी जारी कर देंगे।

सिंहदेव ने कहा कि मुख्यमंत्री और स्पीकर को लेकर भी ये पत्रकारों ने सवाल उठाया कि अमेरिका से लौटे हैं क्या उन्हें भी जांच करानी चाहिए? क्या संक्रमण का खतरा है? इस पर मैंने कहा कि वायरस 12 घन्टे तक ही जीवित रहता है। इसकी जरूरत अब नहीं है लेकिन सामान्य तौर पर भी यदि सर्दी-जुकाम है तो सामान्य जांच करानी चाहिए।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।