मुंगेली। बिलासपुर राजस्व संभाग के कमिश्नर बीएल बंजारे एवं आईजी दीपांशु काबरा ने बुधवार को यहां स्थानीय विश्राम भवन में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर नोवेल कोरोना वायरस से निपटने के लिए की गई तैयारियों, और लाॅकडाउन की अवधि में निर्धन, बेघर, निराश्रित और मजदूरों के दो वक्त की भोजन और राशन की उपलब्धता की समीक्षा की।


बैठक में कमिश्नर बंजारे ने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस से संक्रमण से निपटना एक चुनौती पूर्ण कार्य है। इस चुनौती को स्वीकार कर मुश्तैदी से कार्य करना होगा। इस अवसर पर उन्होने निर्धन, बेघर, निराश्रित और मजदूरों को दो वक्त की भोजन और राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने मुंगेली जिले से रोजी-रोटी के लिए अन्य राज्य जाने वाले लोगों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की और अन्य राज्यों के जिला प्रशासन के अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर उन्हे भोजन, दवाई, राशन आदि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।


इसी क्रम में उन्होंने विदेशों से आने वाले लोगों और होम आईसोलेशन की स्थापना के संबंध में जानकारी प्राप्त की। बैठक में उन्होने आने वाले समय के लिए आवश्यक सुविधा के साथ जिले में 100 बिस्तर वाले होम आईसोलेशन की स्थापना के निर्देश दिये। बैठक में नोवेल कोरोना वायरस की संक्रमण से बचाव के लिए आईजी दीपांशु काबरा ने कहा कि जो व्यक्ति जहां है उन्हें वहीं रहने के लिए समझाईश दी जाए। बेवजह घर से निकलने और घुमने वालों, सार्वजनिक स्थानों पर मिटिंग करने वालों के प्रति सख्ती बरतने के निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने जिले के सीमाओ पर बनाये गये चेक पोस्टों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सीमावर्ती राज्यों तथा अन्य प्रदेशोें से आने वाले लोगों पर सत्त निगाह रखने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने बताया कि नोवेल कोरोना (कोविड-19) वायरस की संक्रमण के बचाव एवं नियंत्रण के लिए होम आईसोलेशन/होम क्वारेंटाईन रखने के लिए आठ संस्थाओं को क्वारेंटाईन केंद्र बनाया गया है। इनमें जिला मुख्यालय मुंगेली स्थित 100 बिस्तर मातृ एवं शिशु चिकित्सालय और नवीन बालिका छात्रावास रामगढ़ शामिल है। लाॅकडाउन के दौरान मुंगेली जिले मे आने वाले एक हजार पांच सौ लोगों का होम आईसोलेशन कराया गया है और उनके नियमित रूप से चिकित्सकीय उपचार कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुंगेली जिले से रोजी रोटी के लिए अन्य प्रदेश जाने वाले मजदूरों और श्रमिकों की लाॅकडाउन में फंसे होने की लगातार जानकारी प्राप्त की जा रही है। ऐसे 1574 मजदूरों को चिन्हाकित कर डेडिकेटेड सेल के माध्यम से एक लाख रूपए की राशि उनके बैंक खातों में अब तक ट्रांसफर किया गया है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डी श्रवण, वन मंडला अधिकारी कुमार निशांत, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नुपूर राशि पन्ना, अपर कलेक्टर राजेश नशीने, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कमलेश खैरावर, जिला कार्यक्रम अधिकारी उत्कर्ष तिवारी, मुंगेली अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व चित्रकांत चाली ठाकुर, नगर पालिका मुंगेली के मुख्य नगर पालिका अधिकारी साहित पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।