टीआरपी न्यूज। कोरोना महामारी एक तरफ जहां हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई है, वहीं कुछ ने इसमें अवसर ढूंढ लिए हैं। एक से बढ़कर एक क्रिएटिव लोग सामने आ रहे हैं। मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले के नाहरू खान भी उन्हीं में से एक हैं। नाहरू खान ने 62 साल की उम्र में जो कमाल किया है, उसे देख सभी लोग हतप्रभ हैं। उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो देख 48 घंटे के अंदर ऑटोमेटिक सैनिटाइजिंग मशीन बनाई है। नाहरू खान की इस खोज से सीएम शिवराज सिंह चौहान भी गदगद हैं।

62 साल की उम्र में भी ऐसा जज्बा

नाहरू खान की उम्र 62 साल है, लेकिन कोरोना से दो-दो हाथ करने के लिए दिन रात लगे रहते हैं। कोरोना को भगाने के लिए उन्होंने एक खोज की है। अभी तक मंदसौर जिले के अस्पताल में लोग सैनेटाइजर के जरिए ही हाथ साफ करते थे। नाहरू खान ने फुल बॉडी सैनिटाइज करने के लिए एक ऑटोमेटिक सैनिटाइजिंग मशीन बनाई है।

यूट्यूब पर वीडियो देख बनाया

नाहरू खान ने यूट्यूब वीडियो देखकर 48 घंटे में इस सैनिटाइजिंग मशीन को तैयार किया है। वीडियो देखकर इसे तैयार करने के लिए उन्होंने पहले कल-पुर्जे एकत्रित किए। उसके बाद काम में लग गए। मशीन बनकर तैयार हुई तो पहले अपने घर पर उसका ट्रायल किया।

अस्पताल को किया गिफ्ट

नाहरू खान ने इस मशीन को मंदसौर स्थित इंदिरा गांधी जिला अस्पताल में डोनेट कर दिया है। उन्होंने कहा कि मैंने इस मशीन को यूट्यूब वीडियो देख 48 घंटे में बनाया है। कोविड-19 से लड़ने में यह मशीन आमलोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। अब अस्पताल के कर्मी इस मशीन का लाभ उठा रहे हैं। मंदसौर जिला अस्पताल में भी कई कोरोना संदिग्ध भर्ती हैं।

सीएम शिवराज हुए गदगद

वहीं, नाहरू खान की इस खोज पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें सलाम किया है। सीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘मानवता के कल्याण का भाव और इच्छाशक्ति होती है, तो रचनात्मकता स्वयमेव आ जाती है। नाहरू खान जी, कोविड-19 के विरुद्ध युद्ध में आपके इस रचनात्मक सहयोग के लिए आभारी हूं, आपके जज्बे को सलाम।’

इंदौर में सबसे ज्यादा केस

मध्यप्रदेश में अब कोरोना मरीजों की संख्या 200 के करीब पहुंच गई है। पूरे प्रदेश में कोरोना से 11 लोगों की मौत भी हुई है। सबसे ज्यादा मामले इंदौर में सामने आए हैं। इंदौर में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 122 पहुंच गई है। वहीं, भोपाल में तीन कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net