टीआरपी डेस्क। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए हाल ही में भारत सरकार ने आरोग्य सेतु मोबाइल एप को लॉन्च किया था। लॉन्चिंग के महज 13 दिनों के अंदर ही आरोग्य सेतु मोबाइल एप को 5 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है। इसके साथ ही अब यह एप दुनिया की सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले एप की सूची में शामिल हो गई है। इस बात की जानकारी नीति आयोग की एक रिपोर्ट से मिली है।

भारत सरकार ने पिछले दिनों कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए Aarogya Setu एप को लॉन्च किया था। आइये जानते हैं कैसे यह एप कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में सरकार और जनता की मदद कर रही है।

यह एक कोरोना वायरस ट्रैकिंग एप है जिसमें लोकेशन डाटा और ब्लूटुथ के जरिए यूजर को यह बताया जाता है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में 6 फीट के दायरे में आया है या नहीं।यह जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए ये एप कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों के डाटाबेस को चेक करती है।

पीएम मोदी ने कहा Aaarogya Setu ऐप डाउनलोड ...

कोरोना वायरस टेस्ट अगर किसी व्यक्ति का पॉजिटिव आया है और आप उसके संपर्क में आए हैं तो यह आपके डाटा को सरकार के साथ शेयर करती है, ताकि संक्रमित व्यक्ति का जल्द-से-जल्द इलाज शुरू हो सके।इस एप में यूजर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और इसीलिए डाटा को किसी थर्ड पार्टी एप के साथ शेयर नहीं किया गया है।

Aarogya Setu एप में और भी कई फीचर्स दिए गए है। इस एप में चैटबॉट की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं। इसके अलावा यह एप हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेट्स और भारत के हर राज्यों के कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की लिस्ट भी शो करती है, जिससे आपको काफी सुविधा रहेगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

 

Trusted by https://ethereumcode.net