1. सांसद सरोज पांडे का सीएम भूपेश को खत, दूसरे राज्यों से भी वापस लाएं श्रमिक


रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिकों को वापस लाने के काम काम कर रही है, कई श्रमिकों को वापस भी लाया जा चुका है, लेकिन अब सांसद सरोज पाण्डेय ने अन्य राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों को वापस लाने की मांग की है. उन्होने इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र भी लिखा है.

2. लॉकडाउन तोड़ने पर 1549 एफआईआर, 1346 गिरफ्तार, 2294 वाहन जब्त

75 पुलिसकर्मी प्रमोट होकर बने निरीक्षक, राज्य सरकार ने जारी किया पुलिसकर्मियों का प्रमोशन आर्डर

रायपुर, छत्तीसगढ़ गृह विभाग ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने के ताजा आंकड़े जारी किए हैं. जिसके मुताबिक बड़ी तादाद में लोगों पर कार्रवाई की गई है। प्रदेश में लॉकडाउन के उल्लंघन करने पर अब तक 1549 मामलों में एफआईआर दर्ज की गई है। 2294 वाहन जब्त हुए और 1346 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

3. शासकीय आयुर्वेदिक अस्पताल परिसर बना स्पेशल पीलिया वार्ड


रायपुर, राजधानी रायपुर के जीईरोड स्थित शासकीय आयुर्वेदिक अस्पताल परिसर अब स्पेशल पीलिया वार्ड बन गया है, जहां  मरीजों का इलाज शुरु कर दिया गया है, शासकीय आयुर्वेदिक अस्पताल के भू-तल में कोरोना मरीजों के लिए 100 बिस्तर आइसोलेशन वार्ड की जगह अब 50 बिस्तर शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए अस्पताल को रंगरोगन के साथ ही मेडिकल उपकरणों के साथ तैयार कर लिया गया है।

4. लॉकडाउन तोड़ने का वीडियो  किया था पोस्ट, पुलिस ने गिरफ्तारी की पोस्ट भी अपलोड कराई

रायपुर, लॉकडाउन के दौरान घर से निकलकर फेसबुक के लिए वीडियो बनाना एक युवक को महंगा पड़ गया। युवक ने अपनी बीएमडब्ल्यू कार की सवारी करते हुए पोस्ट फेसबुक पर साझा की । सोमवार को पुलिस ने अभिनय सोनी नाम के इस युवक को गिरफ्तार कर लिया। कार्रवाई के बाद पुलिस ने गिरफ्तारी की तस्वीर भी युवक से पोस्ट करवाई। युवक न्यू शांति नगर का रहने वाला है।

5. देश में 29,451 तो दुनिया में 30 लाख पार हुए कोरोना संक्रमित केस

कोरोना वायरस: दिल्ली में तब्लीगी जमात में मिले 140 संक्रमित, देश में बढ़ा खतरा

नई दिल्ली, कोरोना वायरस पूरी दुनिया को चपेट में ले चुका है, चीन के बुहान से शुरू हुई इस बीमारी ने अब दुनिया में 30 लाख लोगों को अपना शिकार बना लिया है, वहीं भारत में भी लॉकडाउन के बावजूद मामले बढ़ रहे हैं, अब यह आंकड़ा 29451 हो चुका है, जिसमें 939 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, तो 7137 मरीज ठीक भी हुए हैं.

6. चरणबद्ध तरीके से देश में खुलेगा ‘लॉकडाउन’

लॉकडाउन ब्रेकिंग: दिल्ली में 16 मई तक लॉकडाउन 5 और राज्य आगे बढ़ा सकते हैं लॉकडाउन

नईदिल्ली, देश में लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी की जा रही है, लेकिन अब भी आधे से ज्यादा देश संभवत: प्रतिबंध में ही रहेगा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा में जहां अधिकतर राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए लाकडाउन बढ़ाने की बात कही । वहीं प्रधानमंत्री ने कोरोना के साथ जंग की तैयारी दुरुस्त रखते हुए अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए राज्यों से अपने यहां इसका फार्मूला तैयार करने को भी कहा।

7. अपने देश वापस जाएंगी ‘रैपिड टेस्टिंग किट’

कोरोना महामारी को लेकर गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाने वाले दो फर्मों को स्वास्थ्य विभाग ने भेजा नोटिस

नईदिल्ली, चीनी रैपिड टेस्टिंग किट में खामी पाए जाने के बाद आइसीएमआर ने इससे कोरोना संक्रमितों की जांच पर रोक लगा दी है। राज्यों से ये किट लौटाने को कहा गया है ताकि इन्हें चीन की फर्मो को वापस कर दिया जाए। राहत की बात यह है किट आपूर्ति करने वाले को अब तक कोई भुगतान नहीं किया गया है। इसके साथ ही आइसीएमआर ने इस आरोप को नकार दिया है कि चीनी कंपनी से 600 रुपये प्रति किट खरीदने का फैसला गलत था ।

8. सुप्रीमकोर्ट में भी पहुंचा कोरोना वायरस

छत्तीसगढ़ के मनोज सूर्यवंशी का मामला:सुप्रीम कोर्ट ने 3 नाबालिगों के हत्यारे की मौत की सजा को उम्रकैद में तब्दील किया

नई दिल्ली, सुप्रीम कोर्ट के एक कर्मचारी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सोमवार को पुष्टि हुई । सूत्रों ने बताया कि शीर्ष कोर्ट के न्यायिक अनुभाग में कार्यरत यह कर्मचारी 16 अप्रैल को ड्यूटी पर आया था। वह इस दौरान न्यायालय के दो रजिस्ट्रार के संपर्क में भी आया था जिन्हें एहतियातन क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गई है।

9. नकबी का तबलीगी जमात पर निशाना, कोरोना फैलाने वाले बनना चाहते हैं ‘कोरोना वॉरियर्स’

कोरोना से जंग: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी बोले-तबलीगी जमात के गुनाह के लिए पूरे समुदाय को दोष देना ठीक नहीं

नईदिल्ली, मुख्तार अब्बास नकवी ने ट्वीट किया, “भारत में कोरोना फैलाने वाले तबलीगी अपने आप को ‘कोरोना वारियर्स’ बता रहे हैं। कमाल है। तबलीगी अपने गुनाहों पर शर्म करने के बजाय लाखों कोरोना योद्धाओं का अपमान कर रहे हैं। इसे कहते हैं ‘चोरी और सीनाजोरी’। उनके मुताबिक बेशक कुछ राष्ट्रभक्त मुसलमानों ने जरूरतमंदों को प्लाज्मा दिया है पर उन्हें तबलीगी कहना ठीक नहीं। नकवी ने दावा किया, “हर हिंदुस्तानी मुसलमान को तबलीगी साबित करने की ‘सुनियोजित घटिया तबलीगी साजिश’ है।”

10. छलका पाकिस्तानी आर्मी चीफ का दर्द, बालाकोट और 370 पर कही ये बात

नईदिल्ली, बालाकोट एयर स्ट्राइक को लेकर पाकिस्तान के झूठ की पोल एक बार फिर उजागर हो गई है। पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म कर जम्मू-कश्मीर को दो भागों में विभाजित करने की दो ऐसी बड़ी घटनाएं हैं, जिनका दक्षिण एशिया के भूराजनीतिक स्थिति पर अमिट छाप होगी।