नई दिल्ली। भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खतरा लगातार जारी है। कोरोना पर हो रही रिसर्च में नए-नए तथ्य भी सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में एम्स ( AIIMS ) के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने दावा किया है कि झाड़ू ( Sweeping ) लगाने से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

सार्वजनिक स्थानों पर होता है कोरोना वायरस?

एम्स के सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर अनुराग श्रीवास्व ने दावा किया है कि सार्वजनिक स्थानों पर झाड़ू लगाने से कोरोना संक्रमण के प्रसार का खतरा बढ़ जाता है। सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना संक्रमण हो सकता है, ऐसे में झाड़ू लगाने से उसका प्रसार हो सकता है। संक्रमित व्यक्ति के छींकने यां खांसने पर जमीन पर या मिट्टी में या किसी भी अन्य चीज में कोरोना वायरस के कण गिर जाते हैं, जो 3 से पांच दिन तक रह सकते हैं।

वैक्यूम क्लीनर के उपयोग से वायरस के कण हवा में नहीं उड़ते

श्रीवास्व ने बताया कि जब सार्वजनिक स्थानों पर झाड़ू लगाई जाएगी तो धूल या मिट्टी में मौजूद कोरोना के कण सांस के जरिए लोगों के शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इससे उनको भी संक्रमण फैलने का खतरा रहता हैं। डॉक्टर श्रीवास्तव का कहना है कि इससे बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर झाड़ू की जगह वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना चाहिए। वैक्यूम क्लीनर के उपयोग से वायरस के कण हवा में नहीं उड़ेंगे सीधे कचरे के डिब्बे में जाएंगे। ऐसे संक्रमण के प्रसार को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 75,083 नए केस

साथ ही आपको बता दें की भारत में कोरोना वायरस के आकड़ें 55 लाख के पार हो गए है और देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 75,083 नए मामले सामने आए है। वहीं, इस दौरान कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से 1,053 मरीजों की मौत हुई है। 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net