नई दिल्ली। कोविड-19 (Covid 19) को लेकर बनी एक्‍सपर्ट कमिटी ने चेतावनी दी है कि ठंड में कोरोना के रोज 15 हजार मामले देखने को मिल सकते हैं। अभी तक दिल्‍ली में एक दिन में सबसे ज्‍यादा 4,473 मामले सामने आए हैं जो 16 सितंबर को आए थे।

पैनल के मुताबिक, ठंड के महीनों में सांस की परेशानियां बढ़ जाती हैं। इसके अलावा त्‍योहारों को भी संभावित आंकड़ों के पीछे एक बड़ी वजह बताया गया है। डॉ वीके पॉल की अगुवाई वाले पैनल ने कहा कि दिल्‍ली को सर्दियों में रोज 15 हजार मामले आने के लिए तैयारी कर लेनी चाहिए।

पैनल के मुताबिक, अगले तीन महीने बेहद महत्‍वपूर्ण हैं। सुझाव दिया गया है कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने पर फोकस किया जाए। Covid 19 लक्षण वाले व्‍यक्तियों का आरटी-पीसीआर टेस्‍ट हो और लिमिटेड कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग हो। टेस्टिंग को सर्विलांस के सहारे चलाने, क्रिटिकल केयर फैसिलिटीज बढ़ाने, फेस्टिव सीजन को देखते हुए जागरूकता अभियान चलाने और हेल्‍थकेयर वर्कर्स के बीच मौतों को रोकने का सुझाव पैनल ने लिया है।

पॉजिटिविटी रेट कम करने के लिए न बढ़ाएं टेस्‍ट

पैनल ने दिल्‍ली में कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग बेहद सीमित होने की बात कही है। इसके बाद सारे कंटेनमेंट जोन के सभी हाई रिस्‍क कॉन्‍टैक्‍ट्स का टेस्‍ट करने का सुझाव दिया है, चाहे उनमें लक्षण कैसे भी हों। पैनल के अनुसार, टेस्टिंग टारगेट पूरा करने के लिए नहीं, बल्कि सर्विलांस के लिए होनी चाहिए। उसने कहा कि पॉजिटिविटी रेट घटाने के लिए टेस्‍ट्स की संख्‍या बढ़ाना ठीक नहीं होगा।

दिल्‍ली में मृत्‍यु-दर कैसे कम होगी?

दिल्‍ली में कोरोना ( Covid 19 ) से मृत्‍यु-दर 1.9% है जो कि नेशनल एवरेज (1.5%) से कहीं ज्‍यादा हैं। पैनल ने सुझाव दिया है कि सरकार का फोकस मृत्‍यु-दर घटाने पर होना चाहिए। दिल्‍ली में बुधवार तक 5,616 मरीजों की मौत हो चुकी थी। पैनल ने कहा कि मृत्‍यु-दर को लक्षणों की जल्‍द पहचान कर, वक्‍त से टेस्टिंग कर और युवाओं में कोविड से जुड़े व्‍यवहार को लेकर जागरूकता पैदा करने से कम किया जा सकता है।

शुक्रवार को 70 हजार से अधिक नए मामले दर्ज

भारत में कोरोना वायरस महामारी की रफ्तार कुछ कम तो हुई है। शुक्रवार को 70 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए गए। इसी के साथ कुल कोरोना केस की संख्या 69 लाख के पार पहुंच गई है। अबतक भारत में 1 लाख से अधिक मौतें भी हो चुकी हैं। राहत की बात यह है कि देश के करीब 22 राज्य ऐसे हैं जहां पर पॉजिटिव रेट काफी कम है। यह कोरोना के घटते ट्रेंड की ओर इशारा करता है।

कोरोना वायरस के आंकड़ों को देखें तो पिछले 11 दिनों में देश में नए केस का पॉजिटिविटी रेट 8.2 फीसदी पर पहुंच गया है। देश में 6 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश में तो ये आंकड़ा 5 फीसदी से भी कम है। इस लिस्ट में देश के करीब 22 राज्य ऐसे हैं, जो राष्ट्रीय पॉजिटिव रेट से कम हैं। पूरे देश में अब प्रति दस लाख की जनसंख्या पर 60 हजार से अधिक टेस्ट किए जा रहे हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।