रायपुर। छत्तीसगढ़ बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के नतीजे जारी हो चुके हैं। रीवैल के नतीजे आने से दर्जनों छात्रों के नंबर बढ़े हैं। इससे अब यह भी संभावना बनी है कि टॉप-10 की फाइनल लिस्ट में नए छात्रों के नाम भी जुड़े सकते हैं।

साथ ही रीवैल के नतीजे आने से कई छात्र अब पूरक से पास हो गए हैं। कुछ छात्रों ने बताया कि वे दसवीं में कुछ नंबरों की वजह से फेल हो गए थे, इसलिए उन्हें पूरक मिला था। रीवैल के बाद नंबर बढ़ने से वे पास हुए हैं।

इससे पहले, बोर्ड परीक्षा के नतीजे आने के बाद नंबरों से असंतुष्ट होकर दसवीं और बारहवीं में बड़ी संख्या में छात्रों ने पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के लिए आवेदन किया था। दसवीं में 7232 और बारहवीं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 16452 थी। शिक्षाविदों ने बताया कि रीवैल के बाद हर साल बड़ी संख्या में छात्रों के नंबर बढ़ते हैं। इस बार भी कुछ ऐसी ही स्थिति रही है। कई छात्रों के लिए रीवैल का रिजल्ट अच्छा रहा। इसकी वजह से वे फेल से भी पास हुए हैं।

सूत्रों ने बताया कि रीवैल के नतीजे आने के बाद कई छात्रों के एक-एक विषय में 15 नंबर तक बढ़े हैं। वहीं दूसरी ओर रीवैल के नतीजे आने के बाद सबकी नजरें अब दसवीं-बारहवीं के टॉपरों की फाइनल लिस्ट पर है। अफसरों का कहना है कि टॉप-10 की फाइनल लिस्ट जारी करने के लिए तैयारी की जा रही है। संभावना है कि अगले महीने तक फाइनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

यह भी देंखे

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitterपर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net