बिजनेस डेस्क। त्योहारी सीजन ( Festive Season ) शुरू हो चुका है। हर कोई चाहता है कि वह अपने घर में त्योहार के समय नई-नई चीजें लाए। लेकिन पैसे न होने की वजह से मन मायूस हो जाता है. लेकिन इस फेस्टिव सीजन आपको मन मारने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे लोन विकल्प के बार में जो त्योहार के इस सीजन में आपकी हर ख्वाहिश पूरी कर सकते हैं।

चुने सहीं लोन विकल्प

फेस्टिव सीजन ( Festive Season ) चालू होते ही डिस्काउंट-ऑफर्स ( Discount offers ) का दौर भी शुरू हो जाता है। बैंक या वित्तीय संस्थान भी त्योहारी सीजन को देखते हुए लुभावने लोन का ऑफर्स शुरू कर देती है। ऐसे में जरूरी है कि आप लोन का विक बेहद ध्यान से और सोच-समझकर चुने जो आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

पर्सनल लोन

फेस्टिव सीजन ( Festive Season ) में होने वाले अंधाधुंध खर्चों के लिए सबसे ज्यादा क्रेडिट विकल्पो में पर्सनल लोक ( Personal Loan ) लोकप्रिय है। इस लोन के जरिए आवेदक के क्रेडिट स्कोर, मासिक आय, नियोक्ता प्रोफाइल और नौकरी प्रोफाइल के बेस्ड पर इंटरेस्ट रेट 9 प्रतिशत से 24 प्रतिशत है। जबकि कर्ज राशि आवेदक की रीपेमेंट क्षमता के आधार पर 30 लाख रुपये तक जा सकती है। कुछ कर्जदाता 40 लाख रुपये तक की भी पेशकश कर सकते हैं। जिसमें पुनर्भुगतान का समय अधिकतर 1 से 5 वर्ष तक का रहता है।

क्रेडिट कार्ड व ईएमआई का विकल्प

कुछ बिजनेसमैन, ई-कॉमर्स वेबसाइटस, रिटेलर आदी क्रेडिट कार्ड ( Credit Card for Loan ) जारी करने वालों के साथ टाई-अप कर लेते हैं। इसके बाद क्रेडिट कार्ड की खरीदारी पर ईएमआई भुगतान का विकल्प दिया जाता है।

क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए प्री-एप्रूव्ड लोन

कार्डधारकों को क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता बिलिंग हिस्ट्री के साथ चयन करने के लिए प्री-एप्रूव्ड लोन प्रोवाइड करते हैं। प्री-एप्रूव्ड होन से प्रोसेसिंग मे कम वक्त लगता है और आवेदन करने के कुछ घंटों में या यूं कहिए कि फौरन लोन ( Instant Loan ) मिल जाता है। इसकी अवधि छ महीने और पांच साल के बीच हो सकती है और ब्याज दरों की शुरुआत 10.99 प्रतिशत से होती है जो कार्ड धारको के लिए चुने गए और क्रेडिट प्रोफाइल ( Credit Profile ) पर बेस्ड होती है।

यह भी देंखे

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।