नई दिल्ली। Budget Session of Parliament संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से प्रारंभ होगा। सत्र से पहले लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला उन नियमों के बारे में जानकारी जिनका पालन संसद के बजट सत्र में किया जाना है। संसद सत्र के दौरान 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा।

बजट सत्र दो चरणों में आयोजित होगा, पहला चरण 29 जनवरी को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ प्रारंभ होगा और 15 फरवरी को खत्‍म होगा। दूसरा चरण आठ मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित होगा। उन्होंने कहा कि संसद सत्र के दौरान पूर्व निर्धारित एक घंटे के प्रश्नकाल की अनुमति रहेगी।

गौरतलब है कि विपक्ष में पिछले साल आरोप लगाया था कि कोरोना महामारी, चीन और बदहाल अर्थव्‍यवस्‍था से संबंधित तीखे सवालों से बचने के लिए केंद्र सरकार ने प्रश्‍नकाल को रद्द किया है। जबकि, केंद्र सरकार ने इन आरोपों का खंडन किया है।

लोकसभा स्‍पीकर ने कहा कि संसद सत्र शुरू होने से पहले सभी सांसदों से कोविड.19 जांच कराने का अनुरोध किया जाएगा। सांसदों के आवास के निकट भी उनके आरटी.पीसीआर कोविड.19 परीक्षण किए जाने के प्रबंध किए गए हैं। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र, राज्यों द्वारा निर्धारित की गई टीकाकरण अभियान नीति सांसदों पर भी लागू होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…