Anti-Covid drug 2-DG Launch: जल्द होगी अस्पतालों में 2-DG दवा उपलब्ध, जानें इससे कैसे रहेगा ऑक्सीजन लेवल मेंटेन?
Image source : google

टीआरपी डेस्क। देश में कोरोना के बढ़ते तमाम संकटों के बीच इसके खिलाफ लड़ाई जारी है। जहां एक ओर वैक्सीनेशन का काम भी चल रहा है। वहीं इन कोशिशों में अब एक और हथियार जुड़ गया है। DRDO द्वारा डेवलेप की गई दवाई 2-DG अब अस्पतालों में उपलब्ध होगी। बता दें, सोमवार को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की ओर से एंटी-कोविड मेडिसिन, 2 डीजी (2-DG) लॉन्च कर दी गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस दवा की पहली खेप को रिलीज की। जो मरीजों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद करेगी।

जाने क्या है 2-DG?

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने हैदराबाद की डॉ. रेड्डी लैब्स के साथ मिलकर एक दवाई पर काम किया है। जिसका नाम 2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज यानी 2-DG दिया गया है। करीब एक साल की मेहनत के बाद यह दवाई बनाई गई है। जिसे सोमवार को अस्पतालों, आम लोगों के लिए जारी कर दिया गया है।

2-DG दवाई कैसे मदद करेगी है मददगार ?

इस दवाई को लेकर DRDO और सरकार द्वारा जो जानकारी दी गई है। उसके मुताबिक यह अस्पताल में भर्ती मरीजों की तेजी से रिकवरी करने में मदद करती है। ग्लूकोज पर आधारित इस दवा के सेवन से कोरोना मरीजों को ऑक्सजीन पर ज्यादा निर्भर नहीं होना पड़ेगा। साथ ही वह जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे। क्लीनिक्ल-ट्रायल के दौरान भी जिन कोरोना मरीजों को यह दवाई दी गई थी। उनकी RT-PCR रिपोर्ट जल्द निगेटिव आई है।

दवाई कैसे लें और यह कैसे काम करती है?

जानकारी अनुसार, यह दवाई एक पाउच में पाउडर के रूप में मिलेगी जिसे पानी में घोलकर लिया जाता है। यह वायरस संक्रमित कोशिकाओं में जमा होती है और वायरल संश्लेषण और ऊर्जा उत्पादन को रोककर वायरस को बढ़ने से रोकती है। वायरस से संक्रमित कोशिकाओं में इसका चयनात्मक संचय इस दवा को बेजोड़ बनाता है। बताया गया है कि ग्लूकोज का एक सामान्य अंश और एनालॉग होने के नाते इसे आसानी से उत्पादित किया जा सकता है और देश में अधिक मात्रा में उपलब्ध कराया जा सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर