छोटे मोहरों से अभिमन्यु मिश्रा ने किए बड़े कारनामे, बना इतिहास का सबसे कम उम्र का ग्रैंडमास्टर
छोटे मोहरों से अभिमन्यु मिश्रा ने किए बड़े कारनामे, बना इतिहास का सबसे कम उम्र का ग्रैंडमास्टर

नेशनल डेस्क। पांच साल पहले लाल कमीज और काली पैंट पहने साढ़े सात साल के भारतीय मूल के एक बच्चे की फोटो अमेरिकी शतरंज फेडरेशन की आधिकारिक वेब साइट पर लगी थी। उस वक्त शीर्षक में उसे अमेरिका का सबसे छोटा शतरंज विशेषज्ञ बताया गया था। जिसका लक्ष्य ग्रैंडमास्टर बनना था।

अब पांच साल बाद उसी वेबसाइट पर उसी बच्चे की फोटो एक बार फिर लगी है, जिसका शीर्षक है, शतरंज के इतिहास का सबसे कम उम्र का ग्रैंडमास्टर।

अभिमन्यु के नाम दर्ज है कई उपलब्धियां

मुस्कुराते हुए मासूम चेहरे और शांत आंखों वाला यह बच्चा शतरंज की बिसात पर बड़े बड़ों को मात देने वाला अभिमन्यु मिश्रा है, जिसका कद इस दौरान भले कुछ इंच ही बढ़ा है, लेकिन वह 32 मोहरों और 64 खानों वाले इस खेल के सबसे ऊंचे कद वाले खिलाड़ियों में शुमार हो गया है।

पांच फरवरी 2009 को जन्मे अभिमन्यु ने 12 वर्ष चार महीने और 25 दिन की उम्र में शतरंज का ग्रैंडमास्टर बनने के लिए जरूरी सभी उपलब्धियां हासिल कीं और सर्गे कार्जाकिन का रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने तकरीबन 19 साल पहले 12 अगस्त 2002 में अपने नाम किया था। कार्जाकिन ने जिस उम्र में दुनिया के सबसे छोटे शतरंज ग्रैंडमास्टर का दर्जा हासिल किया था, अभिमन्यु ने उससे दो महीना पांच दिन पहले वह दर्जा हासिल किया।

10 साल की उम्र में बना इंटरनेशनल मास्टर

इससे पहले अभिमन्यु मिश्रा ने भारत के आर प्रज्ञानंद का रिकॉर्ड तोड़कर सिर्फ दस साल की उम्र में दुनिया का सबसे कम उम्र का इंटरनेशनल मास्टर होने का गौरव हासिल किया था। प्रज्ञानंद ने 10 साल, 10 महीने और 19 दिन की उम्र में इंटरनेशनल मास्टर बनकर यह रिकॉर्ड बनाया था, जबकि अभिमन्यू ने 2019 में दस साल नौ महीने और 20 दिन की उम्र में यह मुकाम हासिल किया।

अभिमन्यु के हाथों शतरंज के इतिहास का सबसे कम उम्र का ग्रैंडमास्टर रिकॉर्ड गंवाने वाले रूस के सर्गे कार्जाकिन ने इस मौके पर अभिमन्यु को बधाई देते हुए कहा कि वह यह रिकॉर्ड छिन जाने से थोड़े निराश तो हैं, लेकिन वह अभिन्यु को उनके सफल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देना चाहते हैं।

अभिमन्यु की उपलब्धियों पर छपा लेख

सात साल, छह महीने और 22 दिन की उम्र में यूएस चैस फेडरेशन ने उन्हें शतरंज का सबसे छोटा विशेषज्ञ बताया। उनसे पहले यह दर्जा अवोंडर लियांग के पास था, जो उन्होंने आठ साल और सात दिन की उम्र में हासिल किया था। उसके बाद अभिमन्यु ने न्यूजर्सी ओपन में अपने लिए कुछ और रेटिंग अंक बनाए और उसके बाद अपनी उम्र से बड़े वर्ग में खेलकर चैसकिड नेशनल इन्वीटेशनल प्रतियोगिता जीती। 2016 में ही न्यू यार्कर मैगजीन ने साढ़े सात साल के अभिमन्यु की उपलब्धियों पर लेख छापा और यह सिलसिला यूं ही चलता रहा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net