ड्रोन-UAV
image source : google

टीआरपी डेस्क। जम्‍मू में पिछले दिनों हुए ड्रोन आतंकी हमले के बाद श्रीनगर में भी ड्रोन्‍स पर बैन लगा दिया गया है। अब से किसी भी तरह के ड्रोन या अन्‍य अनमैन्‍ड एरियल वीकल्‍स रखना प्रतिबंधित होगा। प्रशासन ने कहा है जिनके पास भी ऐसे डिवाइसेज हैं, नजदीकी थाने में जमा करा दें। हालांकि कठुआ और राजौरी जिले में भी ऐसा ही बैन लगाया जा चुका है।

यह भी पढ़े: Alert: अक्टूबर-नवंबर माह में चरम पर हो सकती है कोरोना की तीसरी लहर

श्रीनगर के जिलाधिकारी मोहम्‍मद ऐजाज ने अपने ऑर्डर में कहा कि यह फैसला एसएसपी की सिफारिशों के बाद लिया गया है। जिले में ड्रोन या ऐसे ही UAVs को रखने/बेचने/जमा करने, इस्‍तेमाल करने या ट्रांसपोर्ट करने पर प्रतिबंध होगा। सरकारी विभाग जो र्डोन्‍स का यूज करते हैं, उन्‍हें ऐसा कुछ करने से पहले स्‍थानीय थाने में सूचना देना होगी।

वहीं इससे पहले कठुआ के जिलाधिकारी राहुल यादव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि यह देखा गया है कि सामाजिक और सांस्कृतिक समारोहों में फोटो खींचने और वीडियो बनाने के लिए छोटे ड्रोन कैमरों का उपयोग बढ़ गया है। राष्ट्र विरोधी तत्व जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में मानव जीवन को नुकसान पहुंचाने, जोखिम पैदा करने के लिए ड्रोन और उड़ने वाली वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Twitter इंडिया के MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ एक और शिकायत, इस बार लगा ये आरोप

जिलाधिकारी ने कहा, ‘‘मौजूदा स्थिति में किसी भी प्रकार के संशय से बचने के लिए और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों तथा अत्यधिक आबादी वाले क्षेत्रों के पास हवाई क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए ड्रोन और उड़ने वाली अन्य वस्तुओं के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है।’’

देश में पहली बार ड्रोन के जरिए आतंकी हमला

बता दें, देश में पहली बार ड्रोन के जरिए आतंकियों ने कोई हमला किया है। 26-27 जून की रात को विस्‍फोटक गिराने के लिए दो ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था। जम्‍मू वायुसेना स्टेशन पर पांच मिनट के अंतराल में लगातार दो विस्फोट हुए, जिसमें तकनीकी क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। बाद में ड्रोन उड़ गए। रात 1.37 बजे और 1.42 बजे हुए दो धमाके से एक इमारत की छत क्षतिग्रस्त हो गई।

यह भी पढ़े: अमिताभ बच्चन के बंगले ‘प्रतीक्षा’ के लिए नोटिस जारी, सड़क चौड़ी करने के लिए दीवार गिराने की तैयारी में BMC

जम्मू में ड्रोन हमले के बाद केंद्रीय खुफिया एजेंसियां तमिलनाडु और केरल में हाई अलर्ट पर हैं। जानकारी अनुसार, एजेंसियों ने तमिलनाडु और केरल, दोनों की पुलिस को सतर्क रहने और राज्यों में घुसपैठ के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। श्रीलंका में हंबनथोटा बंदरगाह पर चीनी कब्जे के बाद, तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना की खुफिया जानकारी तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों और केरल के दक्षिणी क्षेत्रों में हाई अलर्ट पर है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर