School Reopening : इन शर्तों के साथ राज्यों में आज से खुले स्कूल, जानें अपने शहर का हाल
School Reopening : इन शर्तों के साथ राज्यों में आज से खुले स्कूल, जानें अपने शहर का हाल

नई दिल्ली। देशभर में जारी कोरोना महामारी की वजह से स्कूल-कॉलेजों को लम्बे समय से बंद रखा गया है। अब जब कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होते दिख रहा है तब राज्य्वार कोरोना के आंकड़े को ध्यान में रखते हुए छूट दी जा रही है। इसी के तहत बंद स्कूलों-कॉलेजों को एक बार फिर खोलने की तैयारी चल ही है। कई राज्य अब भी इस पर अभी भी विचार कर रहे हैं।

नए मामलों में लगातार हो रही गिरावट के बाद महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों ने आज गुरुवार से स्कूलों को खोलने का फैसला किया है। हालांकि, इस दौरान कोरोना संबंधित नियमों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया है, जिसमें मास्क पहनना और शारीरिक दूरी का पालन करना सबसे अहम है।

कक्षा 8वीं से 2वीं के छात्रों के लिए महाराष्‍ट्र में खुले स्कूल 

महाराष्ट्र सरकार राज्य में स्कूलों को खोलने के मामले में बहुत फूंक-फूंक कदम रख रही है। महाराष्ट्र सरकार ने उन क्षेत्रों में कक्षा 8वीं-12वीं के छात्रों के लिए आज स्कूल फिर से खोल दिए हैं, जहां कोरोना वायरस के मामले नहीं हैं। राज्य सरकार द्वारा स्कूलों के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को बनाने, ग्राम पंचायतों से अनुमति लेने और बच्चों को स्कूल भेजने के संबंध में माता-पिता के साथ बातचीत के बाद ये फैसला लिया है।

मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल 

कोरोना की स्थिति से उबर रहे मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से स्कूल खुलेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा कि अभी 11वीं और 12वीं कक्षाओं की पढ़ाई शुरू की जाएगी, वह भी 50 फीसद क्षमता के साथ। अगस्त में अन्य कक्षाओं की पढ़ाई शुरू करने के संबंध में फैसला लेंगे। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका है लेकिन प्रदेश में वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर स्थिति नियंत्रण में रहती है तो 15 अगस्त से क्रमबद्घ तरीके से नौवीं-10वीं और फिर मिडिल एवं प्राइमरी कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ गुजरात में खुला स्कूल 

गुजरात में कक्षा 12 के स्कूल, कॉलेज और तकनीकी संस्थान गुरुवार से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से खुल गए हैं। इस दौरान कोरोनो वायरस (कोविड -19) से संबंधित प्रोटोकॉल जैसे मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन करना आदि शामिल हैं। हालांकि, शारीरिक उपस्थिति अनिवार्य नहीं है और अगर छात्रों को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के लिए कहा जाता है तो स्कूलों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों के अधिकारियों को अभिभावकों की अनुमति लेनी होगी।

इसी महीने से हरियाणा में खुलेंगे स्कूल

हरियाणा के सभी स्कूलों को कक्षा 9 से 12 के लिए 16 जुलाई और कक्षा 6 से 8 के लिए 23 जुलाई से खोलने का निर्णय लिया गया है। जबकि कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 23 जुलाई से फिर से खुलेंगे। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया है कि शिक्षण संस्‍थानों को इस दौरान कोरोना के प्रोटोकॉल का सख्‍ती से पालन करना होगा।

इस राज्य में शैक्षणिक संस्थान 12 जुलाई से खुले 

बिहार में 12 जुलाई 2021 से राज्य के शैक्षणिक संस्थान खुल गए हैं। इस दौरान राज्य के 11वीं और 12वीं के स्कूल, सभी डिग्री कॉलेज, सभी सरकारी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी और टेक्निकल इंस्टीट्यूट कुल छात्र संख्या की 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोले गए हैं।

छात्रों को अगले आदेश तक स्कूल आने की अनुमति नहीं 

उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को फिर से खोल दिया है। वहीं, छात्रों को अभी भी अगले आदेश तक स्कूल आने की अनुमति नहीं है। फिलहाल राज्य में ऑनलाइन क्लासेस ही जारी हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net