6989 अपात्र किसानों ने हासिल कर ली 1 करोड़ 40 लाख रुपये की किसान सम्मान निधि, अब वसूली का झंझट
6989 अपात्र किसानों ने हासिल कर ली 1 करोड़ 40 लाख रुपये की किसान सम्मान निधि, अब वसूली का झंझट

रायपुर। जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में 6989 किसानों ने गलत जानकारी के आधार पर केंद्र सरकार से 1 करोड़ 40 लाख रुपये की सम्मान निधि हासिल कर ली। जब किसानों का भौतिक सत्यापन कराया गया तो यह गड़बड़ी उजागर हुई। अकेले रायपुर जिले का यह हाल है तो पूरे प्रदेश में न जाने कितने अपात्र किसानों ने झूठी जानकारी देकर सम्मान निधि हासिल की होगी।

आयकरदाता हैं सभी किसान

छोटे और मंझोले किसानों को आर्थिक रूप से मदद देने के लिए केंद्र सरकार ने दो साल पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। जिसके तहत एक साल के दौरान किसानों को तीन किश्तों में 6 हजार रुपये की राशि दी जाती है. इस योजना के तहत रायपुर जिले में भी किसानों ने अपना पंजीयन कराया था। इसी पंजीयन के आधार पर केंद्र सरकार ने किसानों के बैंक खातों में राशि जमा करना शुरू कर दिया।

देशभर में अपात्र किसानों द्वारा किसान सम्मान निधि हासिल करने की शिकायतों के बाद केंद्र सरकार ने ही पंजीकृत किसानों का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश दिए थे। सत्यापन में रायपुर जिले में 6989 किसान अपात्र पाए गए हैं। इन किसानों के द्वारा 01 करोड़ 39 लाख 78 हजार रुपये की सम्माननिधि सरकार से प्राप्त की गई है। कृषि विभाग के माध्यम से निकली गई इस जानकारी के मुताबिक यह सभी किसान आयकरदाता हैं। अब इस योजना से इन किसानों के नाम हटा दिए गए हैं।

विभाग को वसूली का मिला है निर्देश

जिन किसानों ने गलत जानकारी देकर सम्मान निधि हासिल कर ली है, उनकी सूची कृषि विभाग को पीएम किसान सम्मान निधि के पोर्टल के माध्यम से दे दी गई है और संबंधितों से रकम वसूलने के आदेश दिए गए हैं। अब जिलों में कृषि उप संचालकों के माध्यम से किसानों को वसूली के लिए नोटिस जारी किया गया है।

देश भर में 42 लाख अपात्र किसान

आंकड़ों की बात करें तो देश भर में 42 लाख अपात्र किसान हैं, जिन्होंने गलत जानकारी के आधार पर सम्मान निधि हासिल कर ली। अब इन किसानों से 2992 करोड़ रूपये की वसूली की जानी है।

इन राज्यों में सबसे ज्यादा अपात्र किसान

किसानो के आंकड़ों की बात करें तो असम, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु.पंजाब और बिहार ऐसे राज्य हैं , जहा सर्वाधिक अपात्र किसानो ने गलत जानकारी देकर किसान सम्मान निधि की राशि प्राप्त कर ली।
इन अपात्र किसानों में सर्वाधिक किसान आयकर दाता हैं, वहीं ऐसे किसान भी हैं जो नौकरी कर रहे हैं अथवा दूसरी वजहों से अपात्र हो गए हैं, इसका खुलासा इनके आधार या पेन कार्ड के नंबरों के मिलान से हुआ है।

प्रदेश भर में लगभग 30 हजार किसान अपात्र..!

केवल रायपुर जिले में 6989 अपात्र किसान हैं तो पूरे प्रदेश में ऐसे कितने किसान होंगे, इसके लिए जब हमने कृषि संचालनालय में पीएम किसान सम्मान निधि के नोडल अधिकारी से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में पीएम किसान सम्मान योजना के तहत लगभग 30 हजार किसान अपात्र पाए गए हैं। चौंकाने वाली बात तो यह है कि इनमे डॉक्टर, इंजिनियर, वकील और आर्थिक रूप से संपन्न लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने खुद को किसान बताकर सरकार की इस योजना का बेजा लाभ उठाया।

अधिकारी ने बताया कि केंद्र ने आयकर विभाग को सूची भेजी है जिसका मिलान किया जा रहा है। वहीं जिलों में DDA द्वारा पोर्टल में जारी अपात्र किसानों की सूची के आधार पर वसूली के लिए अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। वहीं यह भी पता चला है कि नोटिस मिलने के बाद किसान ली हुई रकम जमा करने के लिए भी पहुँच रहे हैं। इसके लिए राज्य स्तर पर एक कोष बनाया गया है, जिसमे संबंधित रूपये जमा कराये जायेंगे.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर.

Trusted by https://ethereumcode.net