rakshabandhan auspicious time
भाई-बहनों के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन 22 अगस्त दिन रविवार को मनाया जाएगा रक्षाबंधन पर इस बार राखी बांधने के लिए 12 घंटे 13 मिनट की शुभ अवधि रहेगी

रायपुर। भाई-बहनों के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन 22 अगस्त दिन रविवार को मनाया जाएगा। हर साल सावन पूर्णिमा को यह त्योहार देश-विदेश में धूमधाम से मनाया जाता है। जिसकी धूम प्रदेश के जांजगीर जिले में भी देखने को मिली, जिले के बहेराडीह गांव की महिलाओं के समूह द्वारा यूनिक कॉन्सेप्ट के साथ राखियां बनाई हैं।ये राखियां किसी आम डोरी से तैयार नहीं की गईं। इनमें गांव की मिट्‌टी में उगाइ गई फसल के रेशे हैं। हाथ से बने इन राखियों के लिए विदेशों से भी ऑर्डर मिलने लगे हैं। ट्रायल के तौर पर सिर्फ 200 राखियां बनाई गई थी।

विदेशों में बेचीं जाएगी ये राखियां

महिलाओं ने इन राखियों का स्टॉल नवा रायपुर में लगाया था। जहां, इन्हें काफी पसंद किया गया। कई सरकारी विभागों के अफसरों ने अपने डिपार्टमेंट्स के लिए इन्हीं राखियों का ऑर्डर दे दिया है। कनाडा, जर्मनी और अमेरिका में भी ऑर्गेनिक और हैंड मेड प्रोडक्ट पसंद करने वाले भारतियों ने इस राखी का ऑर्डर भेजा है। साथ ही अब इन्हें त्योहार से पहले 2 लाख राखियां बनाकर देने के ऑर्डर मिला हैं जिसे त्योहार से पहले बाजार में बेची जाएंगी वही और गांव की महिलाओं को इससे रोजगार का नया जरिया मिलेगा।

साग सब्जियों से तैयार किया राखी

केला, अलसी, भिंडी स्थानीय स्तर पर खाए जाने वाले साग जैसे अमारी, चेच भाजी के रेशों से इस राखी को तैयार किया जा रहा हैं इसे बनने में आधे दिन का वक्त लग रहा हैं साथ ही अब इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, पंजाब नेशनल बैंक का कृषक प्रशिक्षण अभियान भी महिलाओं को मदद देने को तैयार है। फिलहाल ये राखियां जल्द राजधानी में महिला स्व सहायता समुहों के स्टॉल्स में 50 से 100 रुपए तक की कीमत पर बेचेगीं।

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन पर इस बार राखी बांधने के लिए 12 घंटे 13 मिनट की शुभ अवधि रहेगी। ज्योतिष और ग्रह नक्षत्रों के जानकार ज्योतिषियों का कहना है कि इस बार सावन पूर्णिमा के दिन अमृत योग है। अमृत योग में रक्षाबंधन मनाने से भाई बहन दोनों को दीर्घायु की प्राप्ति होती है। श्रावण पूर्णिमा होने पर लोग घरों में इस दिन विशेष पूजा अर्चना करते हैं। रक्षाबंधन पर इस बार सुबह 5 बजकर 50 मिनट से लेकर शाम 6 बजकर 03 मिनट तक किसी भी वक्त राखी बांधी जा सकेगी. वहीं भद्रा काल 23 अगस्त को सुबह 5 बजकर 34 मिनट से 6 बजकर 12 मिनट तक रहेगा।

रक्षाबंधन पर करें इस मंत्र का जाप

हिंदू धर्म में रक्षा बंधन की विशेष मान्यता है. ऐसे में आप भी अपने भाई को राखी बांधते वक्त इस विशेष मंत्र का जाप करें, माना जाता है कि इस जाप को जपते हए राखी बांधने से भाई-बहन का प्यार हमेशा बना रहता है.

‘येन बद्धो बलिराजा, दानवेन्द्रो महाबलः
तेनत्वाम प्रति बद्धनामि रक्षे, माचल-माचलः’

इसका अर्थ- इस मंत्र का अर्थ है कि जिस तरह से राजा बलि ने रक्षा सूत्र से विचलित हुए बिना अपना सब कुछ दान कर दिया था, उसी प्रकार का रक्षा सूत्र आज मैं तुम्हें बांध रही हूं. तुम भी अपने उद्देश्य से विचलित हुए बिना दृढ़ बने रहना.

रक्षाबंधन पर ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति

इस बार रक्षाबंधन पर ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति बहुत शुभ रहने वाली है. इस दिन धनिष्ठा नक्षत्र लग रहा है। 22 अगस्त को शाम 7 बजकर 40 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा। मंगल ग्रह धनिष्ठा नक्षत्र का स्वामी है

ज्योतिष के अनुसार करें ये उपाय

रक्षाबंधन के दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है और धन-धान्य में वृद्धि होती है. माना जाता है इस दिन अपनी बहन के द्वारा एक गुलाबी कपड़े में अक्षत, सुपारी और चांदी का सिक्का बांधकर पैसे वाले स्थान पर रखें. ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर हो सकती है. रक्षाबंधन का त्योहार सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. माना जाता है कि इस चंद्रमा को खीर का भोग लगाने से जीवन में धन-धान्य में वृद्धि होती है. माना जाता है कि इस दिन गणपति बप्पा को राखी बांधने से भाई-बहन के बीच प्यार बढ़ता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर