नरेंद्र गिरि

टीआरपी डेस्क। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के पोस्टमार्टम के दौरान शुरुआती जांच में पता चला है कि उनकी मौत दम घुटने की वजह से हुई है। जानकारी के अनुसार आगे की जांच के लिए महंत नरेंद्र गिरि का विसरा सुरक्षित रखा गया है।

पांच डॉक्टरों की टीम ने महंत नरेंद्र गिरि का पोस्टमार्टम किया। पोस्टमार्टम के पैनल में डॉक्टर लाल जी गौतम, डॉक्टर राजेश श्रीवास्तव, डॉक्टर अमित श्रीवास्तव, डॉक्टर बादल सिंह, डॉक्टर राजेश कुमार राय शामिल थे। साथ ही पूरे पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी की गई है।

जानकारी के अनुसार थोड़ी देर में उन्हें भू समाधि दी जाएगी। इस दौरान साधु को समाधि वाली स्थिति में बिठाकर ही उन्हें विदा दी जाती है। जिस मुद्रा में उन्हें बिठाया जाता है, उसे सिद्ध योग की मुद्रा कहा जाता है। आमतौर पर साधुओं को इसी मुद्रा में समाधि देते हैं। महंत नरेंद्र गिरि की समाधि भी इसी तरह होगी।

महंत के पार्थिव देह को शहर में घुमाते हुए अब मठ ले जाया जाएगा। उसके बाद संगम में गंगा में स्नान कराने के बाद दोपहर तक बाघंबरी मठ में ही महंत को भू-समाधि दी जाएगी। महंत के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ को देखते हुए प्रयागराज में शहरी क्षेत्र के 12वीं तक के सभी स्कूल-कॉलेज में छुट्‌टी कर दी गई है। उधर, आनंद गिरि से एडीजी से लेकर डीआईजी और अन्य अफसरों ने 12 घंटे लंबी पूछताछ की है। आनंद को सुसाइड नोट भी दिखाया गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर