On the 152nd birth anniversary of Mahatma Gandhi, many leaders including the President, Prime Minister paid humble tributes
महात्मा गांधी की 152 वीं जयंती पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने दी विनम्र श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पहुंच कर महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। वहीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के साथ राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

आज का दिन इस लिए भी खास

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152 जयंती गांधी ने अंहिसा को अपनाकर देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई आज देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है। लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद वह 9 जून, 1964 से 11 जनवरी, 1966 तक देश के प्रधानमंत्री रहे। वहीं गांधी का जन्म गुजरात के पोरबंदर में 2 अक्टूबर 1869 में हुआ था। अंग्रेजी हुकूमत से भारत को आजाद कराने की लड़ाई का उन्होंने नेतृत्व किया। अहिंसक विरोध का उनका सिखाया हुआ सबक आज भी पूरी दुनिया में सम्मान के साथ याद किया जाता है।

मोदी ने ट्वीटर पर लिखा ये

वहीं पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। पूज्य बापू का जीवन और आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा। गांधी जयंती पर मैं आदरणीय बापू को नमन करता हूं। उनके महान सिद्धांत विश्व स्तर पर प्रासंगिक हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं, साथ ही गांधी जयंती सभी भारतीयों के लिए विशेष दिन है।

भारत को महात्मा गांधी के सपनों का देश, बनाने के लिए हमें संकल्प लेना चाहिए। इस अवसर पर हम सभी के लिए गांधीजी के संघर्ष बलिदान को याद करने का मौका है। ये अवसर हमें हमारे देश की समृद्धि विकास के लिए काम करने की प्रेरणा देता है।

अहिंसा का मार्ग दिखाने वाले बापू

इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, मैं गांधी जयंती पर पूज्य बापू को नमन करता हूं। जबरदस्त इच्छाशक्ति अपार ज्ञान के धनी एक विशाल व्यक्तित्व ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन को अनुकरणीय नेतृत्व प्रदान किया। आइए हम उनकी जयंती पर खुद को स्वच्छता आत्मनिर्भर भारत के लिए फिर से समर्पित करें।

वहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, भारतीय स्वाधीनता संग्राम का नेतृत्व कर देश को एकजुट करने वाले महान नेता, दुनिया को अहिंसा का मार्ग दिखाने वाले बापू महात्मा गांधी जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। पूज्य बापू का जीवन दर्शन उनके विचार हम सभी के लिए सदैव प्रेरणादायी हैं। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, सत्य, अहिंसा एवं प्रेम का संदेश देता बापू का जीवन समरस समाज की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर