If you want to make your mind smart, then include these foods in your diet, life will be healthy
अगर आप अपने दिमाग को बनाना चाहते हैं स्मार्ट, तो इन आहार को शामिल कीजिए अपनी डाइट में, लाइफ रहेगी हैल्दी

रायपुर। सेहतमंद जीवन के लिए हमारे ब्रेन फंक्शन का दुरुस्त होना बहुत जरूरी है, इंसान का दिमाग शरीर का सबसे अहम अंग होता है। वहीं सबसे ज्यादा बच्चों के मस्तिष्क के विकास में सहायता के लिए पोषण जरूरी है, और यह एकाग्रता और सीखने में अहम भूमिका निभाता है। जानिए कौन सी ऐसी खाद्य सामग्री की शुरुआती विकास के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे दिमाग की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं।

  • अंडे
  • अखरोट
  • बीन्स
  • पालक
  • कॉफी
  • फैटी फिश
  • हरी सब्जियां
  • डार्क चॉकलेट
  • ओट्स

अंडे

अंडे एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत के रूप में जाने जाते हैं – लेकिन अंडे की जर्दी भी कोलीन से भरी होती है, जो याददाश्त के विकास में मदद करती है. शोध बताते हैं कि शिशु के विकास और मस्तिष्क के कार्य के लिए कोलीन अहम है. एक स्‍टडी के अनुसार, जर्दी वाले एक बड़े अंडे में 125 मिलीग्राम कोलीन होता है, जो 4-8 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आधी आवश्यकता के बराबर होता है।

अखरोट

अखरोट में खूब सारा प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है. अखरोट खाने से यादाश्त तेज होती है. अखरोट में एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) भी कहा जाता है. ये ब्लड प्रेशर को कम करता है और धमनियों की सुरक्षा भी करता है. अखरोट दिल और दिमाग दोनों के लिए अच्छा होता है।

बीन्स

बीन्स विशेष हैं क्योंकि उनके पास प्रोटीन और हार्ड कार्ब्स से ऊर्जा है – और फाइबर – साथ ही बहुत सारे विटामिन और खनिज, स्मृति कहती हैं. “ये एक उत्कृष्ट मस्तिष्क भोजन हैं क्योंकि वे दोपहर के भोजन के साथ बच्चे की ऊर्जा और सोच के स्तर को चरम पर रखते हैं।

पालक

पालक में मैग्नीशियम और पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो याददाश्त के साथ-साथ सीखने की क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। इसके अलावा पालक में विटामिन बी6, ई और फोलेट भी काफी मात्रा में होती है। फोलेट की कमी से मेमोरी लॉस और अल्जाइमर की शिकायत होती है।

कॉफी

कॉफी एकाग्रता बढ़ाने में काफी मदद करती है. इसके अलावा यह ब्रेन में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पहुंचाती है. बॉडी में कैफीन की जरूरत खासकर होती है. एक सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन काफी लाभदायी होता है।

फैटी फिश

फैटी फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये एक तरह का अनसैचुरेटेड फैट होता है जो बीटा अमाइलॉइड के स्तर को कम करता है. बीटा अमाइलॉइड की वजह से लोगों में दिमाग में क्लंप्स बनते हैं जिसकी वजह से अल्जाइमर की समस्या होती है. हफ्ते में कम से कम दो बार मछली खाने की कोशिश करें. साल्मन, कॉड और टूना मछली खाना फायदेमंद रहेगा।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपुर होती हैं. इनमें कैरोटेनॉय्ड्स भी होता है. इन्हें पॉवरफुल ब्रेन प्रोटेक्टर्स के रूप में भी जाना जाता है. ब्रोकली, पत्तागोभी, ब्रुसली और अंकुरित सब्जियां का सेवन दिमाग के लिए लाभदायी होता है।

डार्क चॉकलेट

दिमाग तेज करने के लिए चॉकलेट भी काफी मददगार होते हैं. डार्क चॉकलेट जिसमें 70 फीसदी नारियल हो, ब्रेन बूस्टर का काम करता है. कोको में फ्लैवोनॉयड्स पाया जाता है जो की एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह दिमाग को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है. इसके अलावा सेब, अंगुर, प्याज, चाय, बीयर और वाइन में भी फ्लैवोनॉयड्स पाए जाते हैं।

ओट्स

ओट्स बच्चों के लिए सबसे परिचित गर्म अनाज में से एक है और एक बहुत ही पौष्टिक “मस्तिष्क के लिए अनाज” है। ओट्स मस्तिष्क के लिए उत्कृष्ट ऊर्जा या ईंधन प्रदान करते हैं जिसकी बच्चों को सुबह सबसे पहले जरूरत होती है। फाइबर से भरपूर, ओट्स एक बच्चे के दिमाग को पूरी सुबह स्कूल में खिलाए रखता है। ओट्स विटामिन ई, बी-विटामिन, पोटेशियम और जिंक के भी अच्छे स्रोत हैं – जो हमारे शरीर और दिमाग को पूरी क्षमता से काम करते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर