Bypoll election results 2021: 14 राज्यों में 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुआ उपचुनाव, जानें कौन कहां से जीता
Bypoll election results 2021: 14 राज्यों में 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुआ उपचुनाव, जानें कौन कहां से जीता

नई दिल्ली। तीन लोकसभा सीट और 14 राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज आ गए. विधानसभा की 30 सीटों में से एनडीए ने 16, कांग्रेस ने 8, तृणमूल कांग्रेस ने 4 और बाकी पार्टियों ने 2 सीटें हासिल की। इनमें असम की पांच, बंगाल की चार, एमपी, मेघालय और हिमाचल की तीन-तीन, राजस्थान, बिहार और कर्नाटक की दो-दो, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट शामिल है.

खंडवा लोकसभा सीट

खंडवा लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने 81 हजार 383 वोटों से जीत हासिल की है। यहां पर भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल विजयी हुए हैं। कांग्रेस की तरफ से यहां पर राजनारायण सिंह पुरनी उम्मीदवार थे। अपनी हार करीब देख वह मतगणना स्थल से काउंटिंग पूरी होने से पहले ही चले गए थे।

जोबट विधानसभा सीट

जोबट में भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी सुलोचना रावत ने कांग्रेस प्रत्याशी महेश पटेल को 6 हजार 80 वोटों से मात दी है। गौरतलब है कि विधानसभा उपचुनाव के ठीक पहले सुलोचना रावत कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई थीं।

रैगांव विधानसभा सीट


रैगांव में 31 साल बाद कांग्रेस को जीत मिली है। इस सीट पर कांग्रेसे की कल्पना वर्मा ने जीत दर्ज की। कल्पना वर्मा ने भाजपा की प्रतिमा बागरी को 12 हजार 545 वोटों से शिकस्त दी है। रैगांव में 14वें राउंड के बाद ही भाजपा प्रत्याशी प्रतिमा बागरी ने मतगणना स्थल छोड़ दिया था।

रैगांव में बसपा का चुनाव न लड़ना नुकसान कर गयाः सीएम शिवराज

मध्य प्रदेश उपचुनाव में भाजपा के प्रदर्शन पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पृथ्वीपुर और जोबट पारंपरिक रूप से कांग्रेस की सीट है, लेकिन इसके बावजूद वहां हमने अच्छे मार्जिन से जीत दर्ज की है. रैगांव में बसपा का चुनाव न लड़ना, कहीं न कहीं बीजेपी को नुकसान कर गया.

हिमाचल में चारों सीट कांग्रेस के खाते में, सीएम ने हार की वजह महंगाई बताई

हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा और अर्की, फतेहपुर, जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं, बीजेपी को इन सीटों पर तगड़ा झटका लगा है। इस करारी शिकस्त पर हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने महंगाई के मुद्दे पर ठीकरा फोड़ा है। उन्होंने हार की वजह महंगाई बताई है।

उपचुनाव में टीएमसी की जीत पर ये बोले दिलीप घोष

पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस की जीत पर बीजेपी नेता दिलीप घोष बोले, यहां हर बार उपचुनाव ऐसे ही होता है, पुलिस वोट कराती है और हमारे उम्मीदवार को पोलिंग नहीं करने दी जाती. यहां उपचुनाव ज़बरदस्ती कराया जाता है और वो ही हुआ है.

उपचुनाव में हार पर ये बोले कैलाश विजयवर्गीय

प.बंगाल उपचुनाव में मिली हार के बाद बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में कहा कि देश में इस्लाम तलवार के बल पर आया और बंगाल में जो लोग टीएमसी में जा रहे हैं, वो तलवार के बल पर जा रहे हैं.

कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर मिली हार, जगदानंद पर बरसे तेज प्रताप

 बिहार की दोनों विधानसभा सीटों पर जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने जीत हासिल की है। कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर मिली हार के बाद आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव ने जगदानंद सिंह पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि जगदानंद, सुनील सिंह, और संजय यादव इस हार के लिए जिम्मेदार हैं. वे पार्टी को बर्बाद कर रहे हैं. वह मुझे और तेजस्वी को लड़वाना चाहते हैं. मैं चाहता हूं कि वे पार्टी छोड़ दें.

सत्ता के खिलाफ लगातार चौथी बार जीते अभय सिंह चौटाला

हरियाणा के ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. यहां से एक बार फिर अभय सिंह चौटाला जीते हैं. उन्होंने 6739 वोटों से जीत दर्ज की. ऐलनाबाद विधानसभा सीट से सत्तारूढ़ भाजपा-JJP गठबंधन ने गोविंद कांडा और कांग्रेस ने पवन बेनीवाल को टिकट दिया था. अभय सिंह को 65430 वोट मिले. वहीं, दूसरे स्थान पर गोबिंद कांडा को 58857 वोट, जबकि तीसरे स्थान पर पवन बैनीवाल को 20682 वोट मिले

मेघालय में सत्ताधारी पार्टी जीती

मेघालय में सत्ताधारी NPP और उसकी सहयोगी UDP ने सभी तीनों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। मेघालय की सत्तारूढ़ पार्टी एनपीपी के मोहम्मद अब्दुस सालेह ने राजाबाला विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है। मॉरिंगकेंग विधानसभा सीट पर एनपीपी के पिनियड सिंग सियम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के हाईलैंडर खारमलकी को 1,816 मतों के अंतर से हराया है। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) ने यूगेनेसन लिंदोह ने मावफलांग निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस ने केनेडी कॉर्नेलियस खाइरेम को हराया है.