Zydus Cadila से 1 करोड़ Needle Free Vaccine खरीदेगी भारत सरकार, 265 रुपये प्रति डोज पर सौदा तय
Zydus Cadila से 1 करोड़ Needle Free Vaccine खरीदेगी भारत सरकार, 265 रुपये प्रति डोज पर सौदा तय

नेशनल डेस्क। देशभर में जारी कोरोना के खिलाफ वैक्सिनेशन अभियान के बीच खासकर सुई से डरने वाले लोगो के लिए अच्छी खबर आई है। दरअसल खबर जानकारी मिल रही है कि भारत सरकार, जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) की डीएनए COVID-19 वैक्सीन की 1 करोड़ डोज खरीद रही है।

इसके लिए सरकार ने 265 रुपये प्रति डोज की कीमत पर ऑर्डर दिया है। यह जानकारी कैडिला हेल्थकेयर ने सोमवार को शेयर बाजारों को दी है। देश के ड्रग रेगुलेटर ने अगस्त में 12 साल व उससे अधिक उम्र के वयस्कों और बच्चों में आपातकालीन उपयोग के लिए जाइडस कैडिला की कोविड19 वैक्सीन ZyCoV-D को मंजूरी दी थी। यह तीन डोज वाली और दुनिया की पहली प्लाज्मिड डीएनए वैक्सीन है।

ZyCoV-D वैक्सीन को पारंपरिक सीरिंज के विपरीत एक सुई-मुक्त एप्लीकेटर का उपयोग करके लगाया जाता है। “फार्माजेट” नाम का एप्लीकेटर 93 रुपये प्रति डोज के हिसाब से बेचा जाएगा। ZyCoV-D वैक्सीन का उपयोग अभी तक भारत के टीकाकरण अभियान में नहीं किया गया है। 265 रुपये की कीमत सरकार के परामर्श से तय की गई है।

वहीं सूत्र ने बताया कि सीमित उत्पादन क्षमता की वजह से शुरू में सिर्फ वयस्कों को ही यह टीका दिए जाने की संभावना है। कंपनी के अधिकारियों ने मंत्रालय को बताया कि जाइडस कैडिला प्रति माह ZyCoV-D की एक करोड़ खुराक मुहैया कराने की स्थिति में है। इसके तीन खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है। देश में विकसित यह दुनिया का पहला ऐसा टीका है जो DNA-आधारित एवं सुई-रहित है। ZyCoV-D को 20 अगस्त को दवा नियामक से आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिली थी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net