T20WC : फाइनल मुकाबला आज ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच, मिलेगा एक नया चैम्पियन

स्पोर्ट्स डेस्क : T20WC 2021 के चैम्पियन का फैसला आज शाम होने जा रहा है। आज होने जा रहे फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड आपस में टकराएंगे। यह फाइनल मुकाबला आज रविवार को दुबई में खेला जाएगा। इस मुकाबले पर आज दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों की नजरें टिकी हूई हैं। आज के मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम की कमान एरॉन फिंच संभालेंगे। वहीं कीवी टीम की बागडोर केन विलियमसन के हाथों में होगी। यह निर्णायक मैच आज शाम भारतीय समयानुसार 7:30 शुरु होगा।

आज मिलेगा T20WC का नया चैम्पियन

आज होने जा रहे फाइनल मुकाबले में भिड़ रही दोनों ही टीमों में से कोई भी टीम अभी तक टी20 वर्ल्ड कप की घर लेजाने में कामयाब नहीं रही है। ऐसे में आज के मैच का विजेता कोई भी हो, T20WC का एक नया चैम्पियन मिलना तय है। वैसे आज का मुकाबला टक्कर का होने जा रहा है। क्योंकि दोनों ही टीमों का प्रदर्शन इस टुर्नामेंट में जबरदस्त रहा है। और दोनों ही टीमों ने सेमीफाइनल मुकाबले में T20WC के खिताब की अपनी दावेदारी को सिद्ध कर दिखाया था।

न्यूजीलैंड के पास है बदला लेने का मौका

आज होने जा रहा मैच न्यूजीलैंड टीम की दृष्टि से एक बदला लेने का मौका भी है। आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच हुआ मुकाबला 2015 में विश्व कप के फाइनल मैच में हुआ था। और उस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने न्यूजीलैंड की टीम को धूल चटाई थी। तो आज के मुकाबले में कीवी टीम कंगारूओं से उस हार का बदला लेने की नियत से ही उतरेगी।

Captains of both teams before the final match of world cup 2015.

ऐसा है कंगारू विरुद्ध कीवी का इतिहास

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमों ने अब तक T20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 14 बार आपस में टकराए हैं। इनमें से 9 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को पटखनी दी है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने 5 बार जीत का स्वाद चखा है। T20WC 2021 में इन दोनों ही टीमों ने अपने ग्रुप स्टेज के मैचों में टेबल पर दूसरा स्थान प्राप्त कर के सेमीफाइनल खेला और टूर्नामेंट की सबसे ताकतवर टीमों को हराकर फाइनल में जगह बनाई। T20WC 2016 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच भिड़ंत हुई, जिसमें न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की। 2021 में ही हुए 5 T20 मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड ने तीन मैच जीते थे।

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर डेवोन कॉनवे हैं चोटिल

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर और बैट्समैन डेवोन कॉनवे चोटिल होने के कारण आज का मैच नहीं खेलेंगे। दरअसल टुर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के विरुद्ध आउट होने के बाद क्रोध से अपना बैट फेंका था इसी दौरान वो खुद को चोटिल कर बैठे। वे इस मैच में चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करने आए थे और 38 बॉल खेलकर 46 रन बनाए थे। कॉनवे के स्थान पर विकेटकीपर और बल्लेबाज टिम सीफर्ट को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है।

लेकिन वे पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच के बाद प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बने हैं। उस मैच में सीफर्ट सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते के नजर आए थे। अब देखने वाली बात यह होगी की वो प्लेइंग इलेवन में जगह बना पाते हैं या नहीं और अगर खेलते हैं तो किस क्रम पर उतरेंगे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के सभी प्लेयर्स इस खिताबी मुकाबले के लिए तैयार हैं। संभावना जताई जा रही है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम उसी प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में आएगी, जिसने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को धूल चटाई थी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button