Budget Session: 200 करोड़ से ऊपर के टेंडर भारत की कंपनी को ही देगी सरकार, PM मोदी ने कहा- लोकतंत्र को सबसे ज्यादा खतरा परिवारवादी दलों से
Budget Session: 200 करोड़ से ऊपर के टेंडर भारत की कंपनी को ही देगी सरकार, PM मोदी ने कहा- लोकतंत्र को सबसे ज्यादा खतरा परिवारवादी दलों से

टीआरपी डेस्क। संसद के चालू बजट सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में राज्य सभा में जवाब दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव का उल्लेख किया और कहा कि इस के माध्यम से हम देश को पिछले 75 वर्षों की तुलना में और अधिक तेजी से प्रगति दे सकते हैं।

MSME सेक्टर को भी मिलेगा बड़ा फायदा

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि 200 करोड़ से ऊपर के टेंडर बाहर के लोगों को नहीं दिए जाएंगे। इससे देश के MSME सेक्टर को भी बड़ा फायदा मिलेगा। राज्यसभा में पीएम मोदी ने रोजगार पर कहा कि 2021 में 1 करोड़ 20 लाख लोग EPFO से जुड़े हैं, ये सब फॉर्मल जॉब हैं। इनमें भी 65 लाख लोग 18 से 25 उम्र के हैं। यानी इन लोगों की पहली बार जॉब मार्केट में एंट्री हुई है। कोविड प्रतिबंध खुलने के बाद हायरिंग दोगुनी हो गई हैं।

राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकतंत्र और बहस भारत में सदियों से चल रहा है और कांग्रेस की परेशानी यह है कि परिवारवाद के आगे उन्होंने कुछ सोचा ही नहीं। भारत के लोकतंत्र को सबसे ज्यादा खतरा परिवारवादी पार्टिंयों से है। इसमें सबसे पहली कैजुअल्टी टेलेंट की होती है।

लोकतंत्र परिवारवाद से मुक्त होता- प्रधानमंत्री मोदी

आगे उन्होंने कहा कि संसद में कहा गया कि कांग्रेस न होती तो क्या होता, इसका जवाब मैं देता हूं। महात्मा गांधी की ही यह इच्छा थी। अगर उनकी इच्छा के अनुसार अगर कांग्रेस न होती तो आज लोकतंत्र परिवारवाद से मुक्त होता। अगर कांग्रेस न होती तो आपातकाल का कलंक न होता। अगर कांग्रेस न होती तो सिखों का नरसंहार न होता।

प्रधानमंत्री ने धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए राज्यसभा में कहा कि कोरोना संकट में भारत ने जो किया, उसकी पूरी दुनिया तारीफ कर रही है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने कोरोना का डटकर सामना किया और 130 करोड़ भारतीयों ने कर दिखाया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

भारतीय अंडर-19 टीम की सराहना

लेकिन अब भी कोरोना हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है क्योंकि यह रंग रूप बदलता रहता है, यह बहुरूपिया है। आज जैसे ही राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई, वैसे ही सदन के सभापति एम वेंकैया नायडू ने आईसीसी विश्व कप जीतने के लिए भारतीय अंडर-19 टीम को बधाई दी। नायडू ने कहा, “हम आईसीसी विश्व कप जीतने के लिए भारतीय अंडर-19 टीम की सराहना करते हैं।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कल लोकसभा में जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस की आलोचना में एक कविता कही थी. मोदी ने कहा था, ‘‘वो जब दिन को रात कहें, तो तुरंत मान जा, नहीं मानेंगे तो वो दिन में नकाब ओढ़ लेंगे। जरूरी हुआ तो वो हकीकत को थोड़ा बहुत मरोड़ देंगे, वो मगरूर हैं खुद की समझ पर बेइंतहा, इन्हें आईना मत दिखाओ, वो आईना को भी तोड़ देंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर