घोर आपत्ति के बाद भारतीय सेना के Chinar Corps का इंस्टाग्राम अकाउंट हुआ एक्टिव, इस वजह से किया गया था सस्पेंड
घोर आपत्ति के बाद भारतीय सेना के Chinar Corps का इंस्टाग्राम अकाउंट हुआ एक्टिव, इस वजह से किया गया था सस्पेंड

टीआरपी डेस्क। भारतीय सेना के श्रीनगर स्थित चिनार कॉर्प्स के इंस्टाग्राम अकाउंट को बुधवार को एक्टिवेट कर दिया गया है। यह एक हफ्ते से भी अधिक समय से सस्पेंड था। भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया है कि कॉर्प्स के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को एक हफ्ते से भी ज्यादा समय पहले सस्पेंड कर दिया गया था। समाचार एजेंसी पीटीआई से मिली जानकारी के कहा गया की, ‘फेसबुक और इंस्टाग्राम ने चिनार कॉर्प्स के हैंडल ब्लॉक कर दिए थे। ऐसा एक हफ्ते से भी पहले किया गया और इस मामले में आधिकारिक तौर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद और पाकिस्तान से सटी एलओसी के चलते भारतीय सेना की चिनार कोर एक ऑपरेश्नल कोर है। भारतीय सेना सीमा पार से किए जा रहे दुष्प्रचार का मुकाबला करने और सेना की गतिविधियों के बारे में प्रामाणिक जानकारी देने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर उपस्थिति बनाए हुए हैं।

ऐसे में उनके लिए ये अकाउंट काफी जरूरी हो जाते हैं। लेकिन इन्हें बिना वजह बताए ब्लॉक किया जाना बेहद गलत है। इससे सुरक्षा को लेकर दी जा रही जानकारी भी लोगों तक नहीं पहुंचाई जा सकती।

सेना के सवालों का कोई जवाब नहीं दिया

एजेंसी की रिपोर्ट्स के अनुसार, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने चिनार कॉर्प्स के सोशल मीडिया हैंडल को ब्लॉक कर दिया था और भारतीय सेना द्वारा भेजे गए आधिकारिक प्रश्नों का कोई जवाब नहीं दिया गया।

करीब एक हफ्ते तक चिनार कॉर्प्स के इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट्स पर एक मैसेज दिखाई दिया- ‘आपके द्वारा फॉलो किया गया लिंक शायद टूट गया है या ऐसा हो सकता है कि पेज को हटा दिया गया है। इस मामले में काफी आपत्ति जताई गई। सोशल मीडिया कंपनियों की ऐसी हरकत की लोगों ने खूब आलोचना की है।

क्यों सस्पेंड किए जाते हैं अकाउंट?

फेसबुक और इंस्टाग्राम का संचालन एक ही कंपनी करती है. इनकी रूल बुक (Facebook Instagram Rule Book) के अनुसार, यह उन ही अकाउंट्स को हटा या सस्पेंड कर सकती हैं, जो कंपनी द्वारा निर्धारित मानदंडों का पालन नहीं करते, लेकिन इस मामले में अकाउंट को सस्पेंड किए जाने के पीछे का कोई कारण ही नहीं बताया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर