अनेकता में एकता की मिसाल देता ये मुस्लिम परिवार, काफी समय से कर रहे हैं हिन्दू मंदिर की देखभाल
अनेकता में एकता की मिसाल देता ये मुस्लिम परिवार, काफी समय से कर रहे हैं हिन्दू मंदिर की देखभाल

नेशनल डेस्क। भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है जहां भाईचारा-एकता की कई मिसालें है। ऐसी ही एक मिसाल जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में देखने को मिल रही है। दरअसल, श्रीनगर में एक मुस्लिम परिवार काफी समय से एक हिन्दू मंदिर की देखभाल कर रहे है।

मिली जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ समय से मुस्लिम पिता-पुत्र कार्यवाहक के रूप में मंदिर में काम कर रहे हैं और इसके साथ ही इस मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी दोनों ने ली है। दोनों पिता-पुत्र मंदिर की साफ-सफाई से लेकर यहां आने वाले श्रद्धालुओं का पूरा ध्यान दोनों रखते हैं। यहां मंदिर के दर्शन के लिए आए श्रद्धालु के साथ उनका स्वभाव बेहद अच्छा बताया जाता है। आस-पास के लोगों ने भी इनका इस काम में सहयोग किया और मंदिर की देखभाल करने से किसी प्रकार की कई आपत्ति नहीं जताई है।

मुस्लिम शख्स ने बनवाया कृष्ण मंदिर

भाईचारे का ऐसा ही एक मामला झारखंड में भी सामने आया है। जहां दुमका में एक मुस्लिम शख्स ने कृष्ण मंदिर का निर्माण करवाया है। एक इंटरव्यू में मुस्लिम शख्स ने बताया कि “इस मंदिर की स्थापना के लिए मुझे 2019 में सपना आया था। आज यह मंदिर बनकर तैयार हो गया है। सोमवार को मंदिर में जलाभिषेक होगा। सारा खर्च मैं ही कर रहा हूं।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर