रायपुर। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में स्थानीय कुलपति की मांग को लेकर यहां का शिक्षक संघ आंदोलित होता जा रहा है। इस मामले को लेकर चर्चा के लिए राज्यपाल द्वारा मिलने का समय नहीं दिए जाने से नाराज शिक्षक संघ ने कल विश्वविद्यालय परिसर स्थित प्रशासनिक भवन में तालाबंदी करने की घोषणा की है।

बाहरी कुलपति थोपे जाने की आशंका

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में विगत चार माह से अस्थायी कुलपति के भरोसे कार्य संपादित किये जा रहे हैं, जबकि कुलपति के चयन हेतु पूर्व में एक समिति गठित की गई थी, जिसमें राज्यपाल द्वारा नामांकित पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरविन्द नेताम के नेतृत्व में काफी गहन अध्ययन पश्चात पेनल प्रस्तुत किया गया, मगर उस पेनल को अस्वीकृत कर पुनः समिति में नया अध्यक्ष मनोनित किया गया है। इससे शिक्षक संघ को आशंका है कि किसी बाहर के राज्य के उम्मीदवार की कुलपति के पद पर नियुक्ति की जा सकती है।

विश्वविद्यालय से ही किसी अनुभवी को कुलपति बनाने की मांग

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के शिक्षक संघ के महासचिव पी के सांगोडे ने बताया कि इस मुद्दे पर 15 फरवरी को शिक्षक संघ की आमसभा में सहमति बनाई गई है, जिसमें इसी विश्वविद्यालय के उम्मीदवारों में से जो संचालक / अधिष्ठाता / विभागध्यक्ष या प्राध्यापक हों, उन्हीं में से कुलपति बनाया जावे, जिन्होंने पूरी सेवा इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में ही की हो और अनुभवी हों।

शिक्षक संघ का तर्क है कि कृषि के अनुसंधान एवं विस्तार के कार्यों को सुव्यवस्थित ढंग से संचालन के लिए इस पद पर पदस्थ व्यक्ति को उस प्रदेश की जलवायु, वनस्पति प्राकृतिक संसाधन एवं यहां के समाजिक आर्थिक परिवेश के संबंध में दीर्घ कालिक अनुभव की जरुरत होती है, जिसकी पूर्ति इसी विश्वविद्यालय में 30 से 35 वर्षों से ज्यादा समय से कार्य कर रहे व्यक्तियों से ही संभव है। संभवतः इन्हीं कारणों से देश के विभिन्न राज्यों के कृषि विश्वविद्यालयों में (तमिलनाडु कर्नाटक, तेलांगाना, केरल, महाराष्ट्र, उड़ीसा आदि) कुलपति पद के लिए स्थानीय व्यक्तियों को ही प्राथमिकता के आधार पर चयनित किया जाता रहा है।

राज्यपाल से नहीं मिल रहा है मुलाकात का समय

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में राज्य से बाहर का कुलपति थोपे जाने की आशंका के चलते शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिलकर अपनी भावनाओं से अवगत करना चाहता है, मगर सप्ताह भर के प्रयास के बावजूद उन्हें राज्यपाल से मिलने का समय नहीं मिल सका है। इससे इनकी आशंका बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि शिक्षक संघ ने अब चरणबद्ध ढंग से आंदोलन करने का मूड बना लिया है। इसी कड़ी में कल याने 17 फ़रवरी को संघ द्वारा इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में तालाबंदी करने संबंधी ज्ञापन कुलसचिव को सौंप दिया है।

छात्रों का मिल रहा है समर्थन

इस मामले में स्थानीय शिक्षकों को इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों का भी समर्थन मिल रहा है। आज जब संघ का प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मुलाकात के लिए समय मांगने राजभवन गया तब छात्रों का समूह भी इनके साथ था। इनकी भी मांग है कि विश्वविद्यालय में राज्य के ही किसी अनुभवी विद्वान को कुलपति के पद की जिम्मेदारी दी जाये।

राज्य सरकार भी मांग पर सहमत

शिक्षकों और छात्रों के प्रतिनिधिमंडल ने अपनी मांग को लेकर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे से मुलाकात की, इस दौरान रविंद्र चौबे कि केवल वे ही नहीं, मुख्यमंत्री और पूरी सरकार चाहती है कि विश्वविद्यालय में छत्तीसगढ़ से ही कुलपति के पद पर नियुक्ति की जाये। इस प्रतिनिधिमंडल ने चयन समिति के सदस्यों से भी मुलाकात की और अपनी मांग रखी। बताया जा रहा है कि वर्तमान में चयन समिति के अध्यक्ष गुजरात के रिटायर्ड वाईस चांसलर डॉ ए आर पाठक हैं, जबकि आनंद मिश्रा और आईएएस सुब्रत साहू इसमें सदस्य हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर