देश के इस शहर ने बनाया नया विश्व रिकॉर्ड, "गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड" में दर्ज कराया नाम

नेशनल डेस्क। पंजाब के लुधियाना में सेंटर ऑफ़ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) के सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट (CMERI) ने वैश्विक स्तर पर नया रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल, CMERI ने विश्व का सबसे बड़ा सोलर ट्री बनाया है। CMERI को इस काम के लिए गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड से भी नवाजा गया है।

बता दें इस सोलर पैनल का कुल दायरा 309.83 स्क्वायर मीटर है, जबकि इससे पहले 67 स्क्वायर मीटर का विश्व रिकॉर्ड था।

इस सोलर पैनल को तैयार करने वाली टीम से मिली सूचना के अनुसार इस सोलर ट्री की कुल क्षमता 53.6 किलोवाट है और यह दिन में करीब 160 से 200 युनिट बिजली पैदा कर सकता है। सोलर ट्री की फाउंडेशन बहुत कम रहती है व पूरा स्ट्रक्चर हवा में है। यह खेती के लिए इंटीग्रेटेड फार्मिंग के मद्देनजर तैयार किया गया है जो दूरदराज के इलाकों में किसानों को बिजली मुहैया करवाने में मदद करेगा।

इसे बनाने में 41.2 लाख रुपये की लागत आई है और तैयार करने में करीब 9 माह का वक्त लगा है। हालांकि यह युनिट अभी सिर्फ प्रदर्शनी के लिए है। इसे आप अपने खेत में सोलर पंप चलाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके आलावा इससे ई-रिक्शा भी चार्ज कर सकते हैं और अपनी बिजली भी पैदा कर सकते हैं। अब इसकी बिजली पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड को दे रहे हैं।

इसमें करीब 160 सोलर पैनल लगे हैं। इसकी इकट्ठी करके वे पीएसपीसीएल (PSPCL) के ग्रिड को दे रहे हैं। बता दें जनवरी के आखिरी महीने से शुरुआत के बाद से अब तक करीब 6300 युनिट तक बिजली पैदा कर चुके हैं। हालांकि जनवरी और फरवरी में मौसम इतना अच्छा नहीं होने के चलते ज्यादा बिजली नहीं पैदा हुई। लेकिन बीते 15 से 20 दिनों में प्रोडक्शन अच्छी हो रही है और 200 मिनट तक पैदा हो रहे हैं और 160 से 200 मिनट तक बिजली पैदा होने की औसत है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर