TRP डेस्क : नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिवसीय भारत के दौरे पर हैं। इस दौरान भारत के मंत्री और सचिव स्तर पर उनकी कई बड़ी बैठकें और चर्चाएं जारी हैं। इसी दौरान आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से नेपाल के लिए रुपए कार्ड लांच किया। जिसके बाद आज दोपहर भारत और नेपाल के बीच नई रेल सेवा शुरू होने जा रही है। इसके संबंध में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के दिल्ली प्रवास के दौरान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर वह इस सेवा का उद्घाटन करेंगे।

इस रेल सेवा का उद्घाटन आज 2 अप्रैल को किया जाएगा। उद्घाटन के बाद रेल कर्मचारी और कई बड़े अधिकारी आज रेल से यात्रा करेंगे। जिसके बाद कल रविवार से इस सुविधा को यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। सेवा से संबंधित एक विशेष बात यह है कि इस ट्रेन में केवल भारतीय और नेपाली यात्री यात्रा कर पाएंगे। रेलवे बोर्ड की तरफ से एक जारी आदेश के अनुसार इसमें दूसरे देशों के नागरिकों को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी गई है।

नया अध्याय जोड़ेगी नेपाल में रुपे कार्ड की शुरुआत

नेपाल में रुपे कार्ड की शुरुआत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नेपाल में रुपे कार्ड की शुरुआत हमारी अर्थव्यवस्था की कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगी। अन्य प्रोजेक्ट जैसे नेपाल पुलिस एकेडमी, नेपालगंज में इ-एकीकृत चेक पोस्ट, रामायण सर्किट आदि भी दोनों देशों को और करीब लाएंगे।

नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा और मैंने व्यापार और सभी प्रकार से क्रॉस बोर्डर कनेक्टिविटी के पहल को प्राथमिकता देने पर भी सहमती जताई है। जयनगर-कुर्था रेल लाइन की शुरुआत इसी का एक भाग है। दोनों देशों के लोगों के बीच सुगम, बाधारहित आदान-प्रदान के लिए ऐसी योजनाएं बेहतरीन योगदान देंगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे इस बात की विशेष प्रसन्नता है कि नेपाल अंतरराष्ट्रीय सोलर एलाइंस का सदस्य बन गया है। इससे हमारे क्षेत्र में क्लीन एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा। भारतीय कंपनियों की ओर से नेपाल के हाइड्रो पावर डेवलपमेंट परियोजनाओं में अधिक भागीदारी के विषय पर भी सहमति व्यक्त की है। हम दोनों सहमत हैं कि हमें बिजली क्षेत्र में सहयोग के अवसर का पूरा लाभ उठाना चाहिए। हमारा पावर कॉर्पोरेशन पर संयुक्त चर्चा भविष्य में ब्लू प्रिंट साबित होगा। हमने पंचेश्वर परियोजना में तेज़ गति से आगे बढ़ने पर जोर दिया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर