ट्विटर पर एक खास फीचर आया है, जिससे हर कोई आपके ट्वीट को नहीं देख पाएगा। एक तरह से कहा जाये तो ट्विटर ने हाइडिंग ट्वीट फीचर रोलआउट किया है। इस माह की शुरुआत में Twitter ने एक लिमिटेड ग्रुप के साथ Circle की टेस्टिंग शुरू की थी। वहीं अब इसके नए फीचर को रोल आउट कर दिया गया है। Twitter का यूज़ दुनिया भर के यूजर्स करते है, और अपनी बातो को लोगो के सामने रखते हैं। लेकिन कुछ यूजर्स ऐसे भी होते है जो नहीं चाहते कि उनके ट्वीट को हर कोई देखे, तो ऐसे Twitter यूजर्स के लिए एक खास फीचर आया है।

जानें क्या है खास फीचर में ,
ट्विटर के इस खास फीचर से आप सिर्फ उन्हीं यूजर्स को ट्वीट दिखा सकते हैं, जिन्हें आप दिखाना पसंद करेंगे। ट्विटर के इस नए फीचर के अनुसार 150 लोगों के साथ ट्वीट शेयर किया जा सकता है। इसके लिए ये भी जरूरी नहीं है, कि ये लोग आपके फॉलोअर्स या फॉलोइंग लिस्ट में शामिल हों। सर्कल में जोड़े गए यूजर्स ट्वीट को रीट्वीट नहीं कर पाएं। हालांकि, वो डाउनलोड या स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। ट्विटर का ये नया फीचर बिल्कुल इंस्टा के क्लोज्ड फ्रेंड्स वाले फीचर के जैसा ही है। ये नया फीचर यूजर्स को छोटे सर्कल में ट्वीट शेयर करने की अनुमति देगा।

जाने कैसे काम करेगा ट्विटर सर्किल,

  • सबसे पहले इसके लिए आपको ट्विटर ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड या अपडेट करना होगा, इसके बाद जब कोई ट्वीट लिखना शुरू करते हैं। तो यूजर्स को सबसे ऊपर एक ड्रॉपडाउन मेनू दिखाई देगा। इसमें Everyone लिखा होगा।
  • यहां से आप ट्वीट को अपनी पसंद के ऑडियंस तक सीमित करने के लिए ट्विटर सर्किल चुन सकते हैं। या आप अपने मन मुताबिक यूजर्स सर्कल से लोगों को जोड़ने या हटाने के लिए एडिट कर सकते हैं। अगर आप यूजर को जोड़ते या हटाते हैं, तो ट्विटर द्वारा उन्हें सूचित नहीं किया जाएगा।
    3.आपके सर्किल के लोग आपके द्वारा पोस्ट की गई किसी ट्वीट को रीट्वीट नहीं कर पाएंगे। लेकिन स्क्रीनशॉट और डाउनलोड किया जा सकता है।
  • यह ध्यान रखें जरुरी है, कि ट्विटर की कम्युनिटी गाइडलाइन अभी भी लागू होते हैं। भले ही यूजर्स अपने ट्वीट्स को कम लोगों को भेज रहे है।

चल रही है नए फीचर रोलआउट की तैयारी,
ट्विटर पर और भी नए फीचर्स आने वाले हैं। एक ट्वीट में फोटोज और वीडियोज को अटैच करने वाले मिक्स्ड करने वाले नए फीचर कि टेस्टिंग चल रही है। इस फीचर के आने के बाद आप एक ही ट्वीट में कई तस्वीर और वीडियो को शेयर कर सकेंगे। यूजर को इसमें नया थ्रेड क्रिएट नहीं करना पड़ेगा।