पूर्व गृहमंत्री ननकी राम कंवर बैठे अनशन पर
पूर्व गृहमंत्री ननकी राम कंवर बैठे अनशन पर

कोरबा। जिले के रामपुर क्षेत्र के भाजपा विधायक व पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने ग्राम तरदा, कनकी व कथरीमाल के किसानों की जमीन का मुआवजा अविलंब प्रदान करने की मांग को लेकर ग्राम तरदा में आमरण अनशन शुरू कर दिया है। इससे पूर्व उन्होंने राजधानी में गृहमंत्री निवास के सामने अनशन पर बैठने की घोषणा की थी, मगर आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने अनशन स्थगित कर दिया था।

3 दशक पुराना है मामला

दरअसल 1978 में PWD ने उरगा -बलौदा पहुँच मार्ग के लिए लगभग 70 किसानों की जमीन अधिग्रहित की थी। तब लगभग 60 फिट चौड़ी सड़क बनी और किसानों को कुछ भी मुआवजा नहीं दिया गया। आज इस सड़क को स्टेट हाइवे बनाया जा रहा है और सड़क को 80 फिट चौड़ा किया जा रहा है। ऐसे में किसान अब अपनी जमीन का मुआवजा मांग रहे हैं। क्षेत्रीय विधायक ननकी राम कंवर ने भी इन्हे मुआवजा दिलाने का काफी प्रयास किया मगर PWD के अधिकारी गोलमोल जवाब देते रहे।

भाजपा के शासनकाल में गृहमंत्री की कुर्सी संभाल चुके ननकी राम कंवर ने पूर्व में प्रदेश के गृह और PWD मंत्री ताम्रध्वज साहू के निवास के समक्ष अनशन पर बैठने का ऐलान किया। जिससे हरकत में आये जिला प्रशासन ने तब आश्वस्त किया कि महीने भर के भीतर मुआवजे के प्रकरण को निपटा लिया जायेगा, मगर ऐसा कुछ भी नहीं हुआ जिसके बाद ननकी राम कंवर ने प्रशासन को नोटिस देकर आज से ग्राम तरदा में अनशन शुरू कर दिया है।

नए दर पर मुआवजे की मांग

अनशन की सूचना पर कोरबा SDM हरिशंकर पैकरा, PWD के कार्यपालन अभियंता ए. के वर्मा, सहायक कार्यपालन अधिकारी रामनरेश दूबे, पुलिस विभाग से सी. एस. पी कोतवाली कोरबा योगेश साहु और अन्य अधिकारी मौके पर पहुँच गए। यहां हुई चर्चा के दौरान PWD का अमला जल्द ही प्रकरण को निपटने की बात कहता रहा मगर अधिकारी कोई भी दस्तावेज पेश कर सके, तब ननकी राम कंवर ने सक्षम अधिकारी से बात करवाने को कहा और यह भी कहा कि मुआवजा वर्तमान बाजार दर पर तैयार किया जाये या फिर पुराने दर पर ब्याज को जोड़कर दिया जाये। अधिकारी उन्हे मानाने का प्रयास करते रहे मगर वे मुआवजा तय किये बिना अनशन नहीं तोड़ने की बात पर अड़े हुए हैं।

ननकी राम कंवर द्वारा किये जा रहे आमरण अनशन के मौके पर प्रभावित किसान, क्षेत्र के ग्रामीण व भाजपा समर्थित कार्यकर्ता भारी संख्या मे मौजूद हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net