इंटरनेट के बिना भी यूज़ कर सकेंगे Gmail, करनी पड़ेगी कुछ आसान सी Settings, जाने स्टेप बाय स्टेप तरीके

TRP DESK: घर हो या ऑफिस इंटरनेट का हर जगह इस्तेमाल किया जाता है। छोटे-छोटे कार्यों से लेकर बड़ी औद्योगिक नौकरियों तक हर जगह इंटरनेट का उपयोग किया जा रहा है। देखा जाये तो इंटरनेट हमारी जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। कई बार इंटरनेट कनेक्शन न होने की वजह से हम मैसेज या ई-मेल नहीं भेज पाते, लेकिन अब Gmail users के लिए खुशखबरी है। अब बिना इंटरनेट के मेल भेजा जा सकता है। यानि कि मेल (mail) भेजने के लिए आपको नेट की जरुरत नहीं पड़ेगी।

अब बिना इंटरनेट के भेजें Email

जीमेल (Gmail) को अब आप बिना इंटरनेट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अक्सर हम मेल भेजने के लिए इंटरनेट की मदद लेते हैं, लेकिन अब गूगल (Google) की मेल सर्विस यानी Gmail में बिना इंटरनेट के भी मेल्स को पढ़ा जा सकता है, सर्च भी किया जा सकता है। यह सुविधा यूजर्स के लिए खुशखबरी की तरह है।

ध्यान रखने योग्य बातें यह हैं कि आपके कम्प्यूटर में क्रोम सेटअप हो, जीमेल को आप सिर्फ क्रोम ब्राउजर (Chrome browser) की विंडो में ऑफलाइन ओपन कर सकते हैं। ऐसा आप Incognito Mode में नहीं कर पाएंगे।

स्टेप बाय स्टेप जानकारियां

  1. इसके लिए सबसे पहले यह जरुरी है कि आपके कंप्यूटर में (Chrome browser) क्रोम ब्राउजर डाउनलोड किया हुआ हो। आप Gmail ऑफ़लाइन केवल क्रोम विंडो में यूज कर सकते हैं, Incognito मोड में काम नहीं करेगा।
  2. इसके बाद जीमेल ऑफलाइन सेटिंग में जाएं या लिंक पर क्लिक करें- https://mail.google.com/mail/u/0/#settings/offline पर जाना होगा।
  3. इसके बाद स्क्रीन पर एक न्यू विंडो ओपन होगी और इसमें आपको ‘इनेबल ऑफलाइन मेल’ का ऑप्सन मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
  4. यूजर अपने हिसाब से सेटिंग्स को कस्टमाइज कर सकते हैं। यहां आपको यह सिलेक्ट करने की सुविधा मिलेगी कि कितने दिनों के लिए मेल्स को सिंक करना है, ताकि उन दिनों आप ऑफलाइन मोड का उपयोग कर सकेंगे।
  5. इस प्रोसेस के होने के बाद यूजर्स को ‘Save Change’ पर क्लिक करना है और यह फीचर आपके लैपटॉप में एक्टिवेट हो जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button