महिला सशक्तिकरण में आकांक्षी जिला राजनांदगांव देश के अग्रणी जिलों में हुआ शुमार
महिला सशक्तिकरण में आकांक्षी जिला राजनांदगांव देश के अग्रणी जिलों में हुआ शुमार

रायपुर। नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला राजनांदगांव को महिला सशक्तिकरण एवं उनके हित की दिशा में बेहतरीन कार्य करने के लिए अग्रणी जिलों में शुमार किया गया है। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के प्रभावी नेतृत्व में जिले में किए गए उत्कृष्ट कार्य के मद्देनजर भारत शासन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा ‘महिलाओं एवं बच्चों पर प्रभाव’ थीम पर रांची में आयोजित जोनल मीटिंग में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। इसमें राजनांदगांव कलेक्टर अपना प्रेजेंटेशन देंगे।

जिले की ये हैं उपलब्धियां

राजनांदगांव जिले में गौठान को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा हैं। महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए गौठान में कार्य कर उन्हें आत्मनिर्भर करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जहां समूह की महिलाओं को कार्य मिल रहा है और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनी है। समूह से जुड़ी महिलाएं स्थानीय स्तर पर पापड़, बड़ी, अचार, मसाला जैसे विभिन्न उत्पाद बना रही हैं। जिनकी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं छात्रावास में आपूर्ति की जा रही है। सामग्री के गुणवत्ता के परीक्षण के लिए विकासखंड स्तर पर समिति का गठन किया गया है।

महिलाओं को मिल रहा है रोजगार

समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें ऋण प्रदान किया गया है। जिससे उन्हें रोजगार मिला है। सी-मार्ट एवं गौठान परिसर के माध्यम से स्थानीय उत्पादों की बिक्री कर सशक्त बनाया जा रहा है। इसके साथ ही रेल्वे स्टेशन में दुकान का निर्माण कर विक्रय किया जा रहा है।

जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा एनीमिक किशोरी बालिका, गर्भवती महिलाओं एवं अन्य महिलाओं के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में किशोरी बालिकाओं के शारीरिक, मानसिक एवं सामाजिक विकास से संबंधित कार्यशालाएं आयोजित की जा रही हैं। नव विवाहितों को उनके आने वाले जीवन व मातृत्व से संबंधित जानकारी प्रदान की जा रही है, साथ ही आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं के बारे में स्वसहायता समूहों की कार्य प्रणाली से अवगत कराया जा रहा है।

मातृ वंदना योजना का लक्ष्य 125 %

जिले में प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के अंतर्गत 125 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर उपलब्धि हासिल की गई है। मुख्यमंत्री सुपोषण योजना एवं महतारी जतन योजना के अंतर्गत पौष्टिक आहार की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास श्रीमती रेणु प्रकाश ने बताया कि 15 से 49 वर्ष आयु की किशोरी बालिका एवं महिलाओं में एनीमिया दूर करने हेतु स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर एनीमिया जांच तथा एनीमिक पाये जाने पर आवश्यक दवाईयां, आयरन, फोलिक एसिड उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में नशाबंदी के लिए पुलिस विभाग से समन्वय करते हुए निजात अभियान के तहत समूह की महिलाएं जागरूक होकर कार्य कर रही हैं।

रांची में कलेक्टर देंगे प्रेजेंटेशन

महिलाओं के सशक्तिकरण, और कल्याण में राजनांदगांव जिला देश में अव्वल रहा है। इसी कड़ी में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने ओडिशा, छत्तीसगढ़, और झारखंड के आकांक्षी जिलों की बैठक 2 जुलाई को रांची में रखी गई है। बैठक में राजनांदगांव कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा जिले में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए उठाए गए कदमों को लेकर प्रेजेंटेशन भी देंगे। केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव तृप्ति गुहा ने सीएस अमिताभ जैन को पत्र लिखकर आकांक्षी जिलों के कलेक्टर और एसपी को बैठक में उपस्थिति सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। इस बैठक में केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगी।

महिलाओं और बच्चों पर प्रभाव विषय पर आयोजित क्षेत्रीय बैठक में छत्तीसगढ़ की महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया और ओडिशा व झारखंड के मंत्री भी रहेंगे। इसमें विभाग के प्रमुख अफसर, यूनिसेफ और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधि भी रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को दी बधाई

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजनांदगांव जिले को मिली उपलब्धि को लेकर ट्वीट किया है और जिला प्रशासन को बधाई दी है। उन्होंने लिखा है कि साझा करते हुए संतोष हो रहा है कि हमारे प्रदेश के राजनांदगांव जिला को महिला एवं बाल विकास के कार्यों में देश के सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिलों में से एक की श्रेणी में रखा गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर