TRP DESK : सेब खाने के फायदे सब जानते हैं लेकिन अगर आप चाहते है कि मधुमेह और दिल की बीमारी का खतरा कम हो तो इस 2 वक़्त फल का सेवन जरूर करे

सेब दुनिया में सबसे ज़्यादा खाने वाले फलों में से एक है। इस फल में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के कारण से बहुत सारी बीमारियों से दूर रखता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे मेलस डोमेस्टिका (Melus domestica) कहते हैं। इसका मुख्यतः स्थान मध्य एशिया है। इसके अलावा बाद में यह यूरोप में भी उगाया जाने लगा। यह हजारों वर्षों से एशिया और यूरोप में उगाया जाता रहा है। इसे एशिया और यूरोप से उत्तरी अमेरिका में बेचा जाता है। इसका ग्रीक, वेनिंज़ूला और यूरोप में धार्मिक महत्व है। यह भारत के उत्तरी प्रदेश हिमाचल में पैदा होता है, इसमे अनेक विटामिन होते हैं। यह ज़्यादा उत्तर भारत में होता है।

आइये जानते हैं इसको खाने का सही समय, इसके क्या फायदे और क्या नुकसान है. . . . .

ऐसा कहा जाता है कि हर दिन एक सेब खाने से आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती, { EAT DAILY ONE APPLE ALWAYS STAY FROM DOCTORS} सेब में पैक्टिन जैसे फाइबर्स उपस्थित होते है, जिस वजह से आप बहुत सारी बीमारियों से दूर रह सकते हैं जैसे की ब्लड प्रेशर, मधुमेह, हाइपरटेंशन दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

सेब खाने से हड्डिया मजबूत होतीहैं, वजन ठीक रहता है, दिमाग दुरुस्त रहता है, कैंसर का खतरा कम होता है पेट साफ रहता है ऐसे बहुत से गुण पाएं जाते हैं इस फल में, हेल्थ एक्सपर्ट का कहना कि सुबह खाली पेट सेब खानें से पेट में जलन हो सकती है सुस्ती आ सकती तो इसका सही समय सुबह नास्ता या दोपहर के खाने के बाद 1 या 2 घंटे के बाद ही खाए।

DISCLAIMER : यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसके लिए TRP NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर