TRP DESK: शराब स्वास्थ्य के लिए हमेशा बुरी नहीं होती। अगर सही मात्रा में शराब का सेवन किया जाए तो ये लाभकारी होता है। आपने वाइन और ब्रान्‍डी जैसी शराब के कई फायदों के बारे में सुना होगा। व्हिस्की खमीरीकृत अनाज मैश से आसवित एक प्रकार का मादक पेय है। इसके विभिन्न प्रकारों के लिए विभिन्न अनाजों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें शामिल हैं जौ, राई, मॉल्ट राई, गेहूं और मक्का (मकई)। अधिकांश व्हिस्की को सामान्यतः लकड़ी के पीपे में पुराना किया जाता है, जो ओक की लकड़ी का बना होता है। जानिए व्हिस्की पीने के 10 बेहतरीन लाभ जो आपको चौंका देंगे।

बुद्धि का विकास:

व्‍हिस्‍की में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो दिमाग का स्वास्थ्य बेहतर रखता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाती है, जिससे आपकी याददाश्त मजबूत होती है। इसके अलावा ईथेनॉल भी यददाश्त को अच्छा करता है।

लंबी उम्र:

व्‍हिस्‍की के जो एंटीऑक्सीडेंट्स रहते है उससे मुक्त कण से लड़ते में मदद करता हैं, जो बढ़ती उम्र का सबसे बड़ा कारण होता हैं। और ये कई बीमारियों से भी बचाता है। इम दो फायदों से आपको मिलेगी लंबी उम्र और सेहतमंद जिंदगी।

Eagle Gym – Gyms Fitness Italy prominate fitness for the elderly – dr.ssa salvi ™

कैंसर:

कौन कहता है कि शराब पीने से कैंसर होता है, व्हिस्की पीने से कैंसर का प्रभाव कम होता है और इसमें जो एंटीऑक्सीडेंट होते है वो कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है। और अगर आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका सेवन करते है तो ये नुकसान नहीं करता है।

अच्‍छी नींद:

आपको अगर नींद नहीं आ रही है और आप काम से थक के आये है तो आप अलकोहल का 2 पैक लगा के सो सकते है नींद आ जाएगी लेकिन हां धीरे धीरे पिए जल्दबाज़ी नुकशान भी कर सकती है। आपको बता दे की अगर आप मदिरा का सेवन करते है तो ही ये कोशिश करिएगा इससे बहुत आराममिलेगा।

वज़न काम करने में मदद करता हैं :

बाकि अलकोहल की तुलना में व्हिस्की में लौ कैलोरीज होता है, ये कोलोस्ट्रोल और फैट फ्री होता है जो वजन कम करने में सहायक होता अगर आप डाइटिंग कर रहे तो ये आपके डाइट लिए सही साबित होगा।

तनाव से राहत:

अगर आप किसी कारण वस स्ट्रेस [तनाव] में रहते है तो व्हिस्की के 2 आपको रहत दे सकती है। व्हिस्की का २ पैक आपकी सरीर को रिलैक्स कर देगा और आप उस वक़्त बहुत अच्छा अनुभव करेंगे।

सर्दी तथा जुखाम:

यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। अगर आपको नहीं पता तो आप ये भी जाने के हैरान हो जायेंगे की सर्दी या जुखाम में बहुत लाभदायक होता है अलकोहल, आप गरम पानी में व्हिस्की या स्कॉच सर्दी भगाने के लिये उसमें गरम पानी, अलकोहल का 30ml ,1 चम्‍मच शहद और थोडा़ सा नींबू का रस मिलाइये और पि लीजिये। यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही अच्‍छा माना जाता है।

हार्ट स्ट्रोक :

ये भी कॉमन हेल्थ इशू है जो आज कल टेंशन प्रेशर के वजह से होता है, डॉक्टर की सलाह से दिए गए अलकोहल पीते है तो 50% स्ट्रोक का प्रभाव कम हो जाता है। यह इसलिए अच्‍छी है क्‍योंकि यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और शक्‍ति देती है कि हमारा शरीर बीमारियों से लड़ सके।

पाचन शक्ति को बढ़ाता है :

अगर आप ठण्ड के वक़्त भारी भोजन कर लेते है तो व्हिस्की का प्रयोग करें वो पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद करता हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार:

एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण, व्हिस्की इन मॉडरेशन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का काम करता है, और क्योंकि यह बीएमआर में बहुत अधिक कैलोरी प्रदान करता है, जिससे संक्रामक रोगजनकों की शक्ति कम हो जाती है।