आगरा। उत्तरप्रदेश में आगरा स्थित विश्व प्रसिद्ध ताजमहल पर आतंकियों की ओर से बड़े हमले की साजिश रची जा रही है। ताजमहल की सुरक्षा को लेकर खुफिया एजेंसियों अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल, आजादी के अमृत महोत्सव के चलते ताजमहल में 15 अगस्त को पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क कर दिया गया है। जिससे बड़ी संख्या में पर्यटकों कें आने की संभावना है। मुख्य गुबंद पर भीड़ को रोकने के लिए अलग से क्यू मैनेजर भी तैनात किए गए हैं। जिसके चलते ताजमहल पर आतंकी हमले का अलर्ट मिलते ही खुफिया एजेंसियों की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था को दोगुना कर दिया है। ऐसे में दो शिफ्टों में सीआईएसएफ जवानों द्वारा की जाने वाली सुरक्षा में पहले 100 जवानों को तैनात किया जाना था, लेकिन इस बार ताजमहल में पर्यटकों को अमृत महोत्सव के चलते फ्री एंट्री दी गई है।

15 अगस्त को देश के सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश

बता दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 15 अगस्त तक ताजमहल सहित देश के सभी स्मारकों में प्रवेश निशुल्क कर रखा है। जिसके चलते भारी संख्या में लोगों की संभावना है। जिसे देखते हुए जवानों की संख्या 180 कर दी गई है। साथ ही अत्याधुनिक शस्त्रों से लैस 36 कमांडो को अलग से तैनात किया गया है। ये कमांडों ताजमहल के कुछ खास प्वाइंटों पर तैनात रहकर सैलानियों की गतिविधियों की निगहबानी करेंगे।

ये भी पढ़ें : सर्वे रिपोर्ट : देश के प्रधानमंत्री पद के लिए अब भी 53% लोगों की पहली पसंद हैं नरेंद्र मोदी

नाइट विजन कैमरों के जरिए कराई जाएगी निगरानी

सीआईएसएफ के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक, ताजमहल की सुरक्षा के लिए आसपास के क्षेत्रों में नाइट विजन कैमरों के जरिए निगरानी कराई जाएगी। साथ ही स्निफर डॉग के माध्यम से पूरे परिसर में सुबह और शाम चेकिंग कराई जाएगी। बम निरोधक दस्ते द्वारा भी लगातार चेकिंग कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर