रायपुर– कलिंगा विश्वविद्यालय ने अपने विद्यार्थियों को डिजिटल रुप से तैयार करने, तकनीकी स्किल्स में अधिक अपडेट रखने और उद्योग कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए विश्वविख्यात कंपनी एडूस्किल्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया हैं। एडूस्किल्स एक गैरलाभकारी संगठन है,जो भारत में उद्योग की मांग के अनुसार युवाओं को डिजिटल रुप से तैयार करता है। उसके उद्देश्य विद्यार्थियों के लिए विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम की पहुंच सुनिश्चित करना और शिक्षा और उद्योग के बीच की खाई को भरना है। कलिंगा विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग द्वारा आयोजित एक समारोह में कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. श्रीधर, निदेशक डॉ. बैजू जॉन, निदेशक (कॉर्पोरेट रिलेशन) श्री पंकज तिवारी, डीएए श्री राहुल मिश्रा के उपस्थिति में कलिंगा विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी तथा एडूस्किल्स के सीईओ और संस्थापक श्री शुभजीत जगदेव ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किया।कलिंगा विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के बारे में कॉर्पोरेट रिलेशन के डाईरेक्टर श्री पंकज तिवारी ने बताया कि आज के समय में उद्योग जगत को स्किल्ड उम्मीदवारों की जरुरत है।

यह तभी संभव होगा, जब इंडस्ट्री की जरुरतों के अनुसार उच्च शिक्षा के दौरान विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाए। अकादमिक शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों को इस तरीके से अपडेट करना आज समय की मांग है। समझौता पत्र के अनुसार एडूस्किल्स संस्था कलिंगा विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए उद्योगों की मांग के अनुरूप कौशल विकास के कार्यक्रम संचालित करेगी। जिससे विश्वविद्यालय के विद्यार्थी नवीनतम तकनीक से लैस होंगे और यहाँ पर बेहतर प्लेसमेंट के लिए बढ़िया वातावरण तैयार होगा।इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. श्रीधर ने कहा कि यह एमओयू विद्यार्थियों के प्रति हमारी प्रतिब़द्धता और सहयोग को मजबूती प्रदान करेगा और छात्रों के उज्जवल भविष्य निर्माण के साथ -साथ कौशल विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। नवीनतम तकनीकी ज्ञान और उद्योग कौशल को साझा करके हम विद्यार्थी हित के लिए बेहतर कार्य करेंगे।

हमें छात्रों को भविष्य की चुनौतियों का निवारण करने और अवसरों को पहचानने के लिए तैयार करना होगा। जिसके लिए यह समझौता मील का पत्थर साबित होगा।समझौता पत्र पर हस्ताक्षर करने के पश्चात एडूस्किल्स के सीईओ और संस्थापक श्री शुभाजीत जगदेव ने कहा कि कलिंगा विश्वविद्यालय से समझौता पत्र में हस्ताक्षर करके वह बहुत उत्साहित हैं।

राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को वैश्विक स्तर का ज्ञान प्रदान करना और उनके कौशल को विकसित करके उद्योगों के लिए तैयार करने हेतु हमारे पास बहुत सारी योजनाएं हैं। निश्चित तौर से यह समझौता हमारे उद्देश्यों के अनुरुप है और इस समझौते से यहाँ के विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। अब हम दोनों संस्थाएँ विद्यार्थी हित के लिए मिल कर काम करेंगे।इस सहमति पत्र पर हस्ताक्षर के अवसर पर कलिंगा विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग के श्री अरुप हलधर, श्री साईमन जार्ज और उनकी टीम और एडूस्किल्स के अधिकारी एवं प्रशिक्षकों के साथ -साथ विश्वविद्यालय प्रबंधन के अधिकारी एवं वरिष्ठ प्राध्यापक उपस्थित थें।