नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के साथ ही स्वाइनफ्लू संक्रमित मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है । दिल्लीवासियों को अब संक्रमण के दोहरे मार से गुजरना पड़ रहा है। कोरोना और स्वाइनफ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार के निर्देश पर प्रशासन सतर्क हो गई है और कोरोना रोधी नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं। वहीं पुलिस प्रशासन के सहयोग से मास्क लगाने जैसे नियमों को अनिवार्य किया गया है और मास्क नहीं लगाने वालों पर कार्यवाही की जा रही है।


विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि राष्ट्रीय राजधानी में स्वाइन फ्लू और विषाणु जनित अन्य रोगों का प्रकोप बढ़ सकता है। दिल्ली में स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ने के मद्देनजर उन्होंने लोगों को मास्क लगाने और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने की सलाह दी।


सामान्य सर्दी-जुकाम जैसे होते हैं स्वाइन फ्लू के लक्षण
आकाश हेल्थकेयर में क्रिटिकल केयर मेडिसीन के वरिष्ठ कंसल्टेंट एवं विभागाध्यक्ष डॉ विशाख वर्मा ने कहा कि स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य सर्दी-जुकाम जैसे होते हैं, ऐसे में लोग अक्सर शुरूआत में इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘स्वाइन फ्लू के रोगी को आमतौर पर गले में खराश, पेट दर्द और खांसी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, सांस लेने में दिक्कत भी होती है।


बढ़ सकता है  स्वाइन फ्लू  का प्रकोप  : डॉ मनोज गोयल
फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम के श्वसन रोग विभाग के निदेशक डॉ मनोज गोयल ने कहा कि कोविड महामारी के चलते फ्लू का टीकाकरण बाधित हुआ जो स्वाइन फ्लू के मामले में वृद्धि का एक कारण हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस वजह से स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ सकता है। सफदरजंग अस्पताल में कम्युनिटी मेडिसीन के प्रमुख डॉ जुगल किशोर ने कहा कि अगस्त-सितंबर में स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि देखने को मिल सकती है।