"रेडी टू ईट" कैसे पहुंच रहा बिचौलियों के पास

0 रामानुजगंज विधायक बृहष्पत सिंह ने की जांच की मांग

0 शमी इमाम

बलरामपुर। कुपोषण दूर करने के लिए सरकार करोड़ों रूपये पानी की तरह बहा रही है, लेकिन धरातल पर इसका परिणाम कुछ और दिखाई दे रहा है। जी हां, नौनिहाल बच्चों, गर्भवती माताओं, किशोरी बालिकाओं को दिया जाने वाला “रेडी टू ईट” का पाउडर हितग्राहियों को बांटने की बजाय अवैध तरीके से खपाया जा रहा है। “रेडी टू ईट” की ऐसी ही एक हेराफेरी को बलरामपुर जिले के एक गांव में युवाओं द्वारा पकड़ा गया।

रात के अंधेरे में हो रही थी अफरा-तफरी

यह पूरा मामला जिला मुख्यालय से लगे हुए ग्राम पंचायत जतरो की हर्राडांड बस्ती का है, जहां अवैध रूप से भंडारित 160 बोरी रेडी टू ईट को ग्रामीणों ने पकड़ कर महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी सुपुर्द कर दिया। दरअसल गांव के चंद युवाओं को जानकारी मिली थी कि बस्ती के एक मकान में देर रात्रि “रेडी टू ईट” का भण्डारण किया गया है।

इन्हीं बोरों में पहुंचा “रेडी टू ईट” का स्टॉक

पैकेट फाड़कर भरा जा रहा था बोरों में

युवाओं ने कुछ मीडिया कर्मियों और ग्रामीणों को साथ लेकर मकान में प्रवेश किया तब वहां का नजारा देखकर सभी की आँखे फटी रह गई। यहां कुछ मजदूर “रेडी टू ईट” के पैकेट्स को फाड़ कर बोरों में भर रहे थे। कमरे में रेडी टू ईट का पूरा ढेर लगा हुआ था। मजदूरों से पूछताछ में पता चला कि किराने का व्यवसाय करने वाले कन्हाई गुप्ता नामक व्यवसायी द्वारा रेडी टू ईट के इन बोरों को यहां डंप करवाया गया है। इसके बाद कन्हाई गुप्ता को बुलाकर पूछा गया तब उसने स्वीकार किया कि यह स्टॉक उसने उतरवाया है।

पैकेट्स खाली करके इन बोरों में भरा गया “रेडी टू ईट”

बीज निगम के कथित स्टाफ की मिलीभगत

ग्रामीणों ने बाद में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में रेडी टू ईट का स्टॉक महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी जे आर प्रधान के सुपुर्द कर दिया। इस मामले के संबंध में TRP न्यूज़ से बातचीत में जे आर प्रधान ने बताया कि उनके जिले में अप्रैल के महीने से रेडी टू ईट का निर्माण और सप्लाई का काम बीज निगम द्वारा ही किया जा रहा है। मौके पर पूछताछ में पता चला कि बलरामपुर जिले में रेडी टू ईट की वितरण व्यवस्था देखने वाले शंकर पासी ने कन्हाई को बोलकर रेडी टू ईट का यह स्टॉक यहां उतरवाया है। इससे साफ़ जाहिर है कि बीज निगम के स्टाफ शंकर पासी से मिलीभगत करके ही यहां रेडी टू ईट की अफरा-तफरी की जा रही है।

बलरामपुर थाने में FIR दर्ज

कार्यक्रम अधिकारी जे आर प्रधान ने बताया कि उन्होंने स्टॉक का पंचनामा बनाया। मौके पर 160 बोरों में 28 क्विंटल 80 किलो रेडी टू ईट का स्टॉक मिला, जिनके पैकेट्स को फाड़कर बोरों में भरा जा चुका था। पंचनामा पुलिस के सुपुर्द करने के बाद बलरामपुर थाने में FIR दर्ज कर लिया गया है, और फ़िलहाल पुलिस इस मामले की जांच करके दोषियों का पता लगाएगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी जे आर प्रधान

कहां खपाया जाता है रेडी टू ईट..?

बीज निगम की रेडी टू ईट की वितरण व्यवस्था की पोल खुलने के साथ ही अब सवाल यह भी उठता है कि एक अदना सा गल्ला व्यवसायी इतना स्टॉक कहां खपाएगा। आपको बता दें कि रेडी टू ईट एक तरह से “पंजीरी” होता है। जिसे बच्चों, किशोरियों और गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार के रूप में खिलाया जाता है। इस खाद्य पदार्थ की दुकानों में बिक्री संभव नहीं है। यही वजह है कि लोग आशंका जता रहे हैं कि रेडी टू ईट का पैकेट फाड़कर खाली किया गया यह स्टॉक कहीं वापस रेडी टू ईट के निर्माण स्थल में तो नहीं पहुंचा दिया जाता..? बता दें छत्तीसगढ़ में रेडी टू ईट का निर्माण रायगढ़ में किया जाता है, जहां से इसे कृषि एवं बीज निगम निगम द्वारा पूरे प्रदेश के आंगनबाड़ियों में भिजवाया जाता है। संभव है कि इस तरह रेडी टू ईट का स्टॉक अफरा-तफरी करके निर्माण स्थल पहुंचा दिया जाता हो, और वहां से इसे फिर से पैकेटिंग करके केंद्रों में भिजवाया जाता हो।

“रेडी टू ईट” का स्टॉक पकड़वाने वाले ग्रामीण

विधायक बृहष्पत ने की जांच की मांग

रेडी टू ईट की इस अफरा-तफरी की शिकायत करते हुए जांच की मांग रामानुजगंज विधायक बृहष्पत सिंह ने की है। उन्होंने बलरामपुर कलेक्टर को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों और रेडी टू ईट के वितरणकर्ताओं की मिलीभगत से आंगनबाड़ी केंद्रों में इसका कम मात्रा में वितरण कर अधिक मात्रा में भुगतान दर्शाया जा रहा है। और ऐसा करके हर माह लाखों का घोटाला किया जा रहा है। इस मामले की जांच करके दोषियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाये।

बहरहाल इस मामले में खुद कार्यवाही की अनुशंसा करने की बजाय महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी ने मामला पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। देखना यह है कि इलाके के विधायक द्वारा की गई शिकायत के बाद इस प्रकरण में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होती है या फिर इस मामले को भी फाइलों में दबा दिया जायेगा।

रामानुजगंज विधायक बृहष्पत सिंह द्वारा कलेक्टर को लिखा गया शिकायत पत्र

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर