यह है एक ऐसा लोन, जिसे लेने के बाद चुकाने का झंझट नहीं रहता!

टीआरपी डेस्क। आज कल कई तरह के लोन ऑप्शन्स आपको मिल जाएंगे। फिर चाहे वह एजुकेशन लोन हो या होम लोन या फिर कार के लिए लोन। जब कभी आप लोन लेते हैं तो उसे आपको ब्याज समेत वापस करना पड़ता है।

मगर कोई ऐसा भी लोन मिल जाए जिसे देने की कोई बाध्यता न हो तो कैसा रहेगा? अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा लोन है जिसे लेने के बाद चुकाने की बाध्यता नहीं होती और कई बार तो सरकार ही इस लोन को माफ कर देती है। जी हां भारत में तो नहीं लेकिन अमेरिका में इस तरह के लोन की व्यवस्था है। इस लोन से अमेरिका में काफी लोगों को मदद मिल रही है। जिससे कई छात्रों का भविष्य भी संवर रहा है।

क्यों हो रही है इस लोन की चर्चा

बता दें कि हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी छात्रों को राहत हुए इस तरह के लोन को माफ दिया है। अमेरिका में ऐसे छात्र जिनकी सालाना आय 1,25,000 डॉलर से कम है, उनके स्टूडेंट लोन को माफ किया जाएगा। सरकार की ओर से जिस तरह के लोन को माफ किया जा रहा है, उसे पेल ग्रांट कहा जाता है।

क्या है पेल ग्रांट?

पेल ग्रांट एक अमाउंट होता है, जो स्टूडेंट्स को स्टडीज़ के लिए दिया जाता है। यह आर्थिक मदद अंडर ग्रेजुएट विद्यार्थियों को दी जाती है और इससे कम आय वाले परिवार अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिला सकते हैं। सामान्य लोन से इतर इसके लिए अलग व्यवस्था की जाती है। एक रिपोर्ट की माने तो इस लोन को वापस चुकाने की बाध्यता नहीं रहती। अगर आंकड़ों की बात करें तो साल 2020 में 27 बिलियन डॉलर मदद के लिए दिए गए थे, जिसका फायदा 6.3 मिलियन लोगों को मिला था।

कितनी रकम मिलती है मदद में?

अगर मदद की देखें तो पेल ग्रांट में 6895 डॉलर ( 5 लाख 51 हजार रुपए ) की मदद हर साल दी जाती है। वैसे ये अमाउंट उनकी कॉलेज की फीस, परिवार की कमाई, फुल टाइम पढ़ाई, पार्ट टाइम पढ़ाई आदि के आधार पर तय होता है। इसके लिए अप्लाई करना भी काफी आसान होता है और पेल ग्रांट के लिए फ्री एप्लीकेशन जमा करना होता है और इसका काम FAFSA की ओर से किया जाता है। हालांकि इस लोन के लिए भी कुछ अनिवार्य शर्तें हैं जिसे पुरा करना आवश्यक है। जिन परिवारों की आय 60 हजार डॉलर से कम होती है, उन्हें ये लोन दिया जाता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर