कहीं आपने भी तो नहीं की है इस एयरलाइन से यात्रा, डेटा लीक होने पर कंपनी ने ग्राहकों से मांगी माफी

टीआरपी डेस्क। हाल ही में शुरू हुई एयरलाइन आकासा एयर (Akasa Air) के डेटा लीक होने की खबर सामने आ रही है। Akasa Air ने इस गड़बड़ी के लिए अपने ग्राहकों से माफी मांगी है और खुद ही नोडल एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) को इस मामले की जानकारी भी दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के अनुसार 25 अगस्त को लॉगइन और साइन-अप सेवाओं को लेकर कुछ अस्थायी तकनीकी गड़बड़ी सामने आई। जिसके चलते आकासा एयर के रजिस्टर्ड यूजर्स की कुछ सूचनाएं जैसे कि लिंग, ई-मेल एड्रेस और फोन नंबर आदि डेटा की जानकारी उजागर हुई है।

यात्रा से संबंधित कोई अन्य सूचना नहीं हुई लीक

एयरलाइन ने स्पष्ट कहा है कि इन जानकारियों के अलावा यात्रा से संबंधित कोई अन्य सूचना, यात्रा रिकॉर्ड या पेमेंट इनफॉरमेशन उजागर नहीं हुई है। घटना की जानकारी मिलते ही आकासा एयर ने तुरंत प्रभाव से अपने सिस्टम के एसोसिएटेड फंक्शनल एलिमेंट्स को पूरी तरह शट डाउन कर अनाधिकृत एक्सेस को रोक दिया है। यह भी कहा गया कि इस समस्या से निपटने के लिए अतिरिक्त कंट्रोल्स भी एड किए गए हैं और लॉग इन व साइन अप सेवाओं को फिर शुरू कर दिया गया है। विमानन कंपनी ने घटित हुए वाकये के लिए माफी मांगी है और कहा है कि सिस्टम सिक्योरिटी और कस्टमर इनफॉरमेशन की सुरक्षा उनके लिए सर्वोपरि है।

बता दें कि हाल ही में शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक और आकासा एयर में सबसे बड़े हिस्सेदार राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का निधन हुआ है। 14 अगस्त को मुंबई में उन्होंने अंतिम सांसें ली। आकासा एयर ब्रांड नाम से SNV एविएशन प्राइवेट लिमिटेड भारतीय विमानन सेक्टर में उतरी है। कंपनी के फाउंडर व सीईओ विनय दुबे (Vinay Dube) हैं। आकासा में सबसे बड़ी हिस्‍सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्‍नी रेखा की है। दोनों की मिलाकर कुल हिस्‍सेदारी 45.97 फीसदी है।

Akasa Air की पहली हवाई सेवा मुंबई-अहमदाबाद रूट पर शुरू हुई। Akasa Air को 7 जुलाई को विमानन नियामक DGCA से एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट मिला था। अक्टूबर 2021 में इसे नागरिक उड्डयन मंत्रालय से हवाई परिचालन के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र मिला था। Akasa Air की ओर से ऑर्डर किए गए 72 Boeing 737 MAX एयरप्लेन्स में CFM का LEAP-1B इंजन है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर