TRP DESK : पानी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, और यह हमारे शरीर से जुडी कई सारी बीमारियों का खात्मा करता है। जिन लोगों का वजन अधिक होता है, वह भी गर्म पानी का सेवन करते हैं। उन्हें लगता है कि गर्म पानी ज्यादा पीने से वजन कम होता है। लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक ठंडा और गर्म पानी पीने के मुकाबले में नॉर्मल पानी पीना ज्यादा असरदार है। अधिक गर्म पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। चलिए जानते हैं। सेहत के लिए कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदायक है।

गर्म पानी पीने के फायदे-Benefits-of-Drinking-Hot-Water

  1. कब्ज की समस्या से राहत
    हल्का गर्म (गुनगुना) पानी से पेट साफ रहता है और मल त्याग में समस्या नहीं होती। अपच और एसिडिटी की शिकायत होने पर हल्के गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे खाना खाने के बाद कब्ज की शिकायत नहीं होती और पेट में ऐंठन व दर्द कम हो सकता है।
  2. वजन कम करने में सहायक
    हल्का गुनगुना पानी सुबह शाम खाने के बाद पीना चाहिए, इससे वजन कम कर सकते हैं। भोजन पचाने के लिए गर्म पानी असरदार है। स्वास्थ्य लाभ होने के साथ ही मन शांत रहता है और अधिक भूख भी नहीं लगती।
  3. पाचन तंत्र में सुधार
    पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। हल्का गर्म पानी पेट और आंतों को हाइड्रेट करने में मदद करता है। ऐसे में सही मात्रा में गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में मौजूद अपशिष्ट प्रदार्थ (गंदगी मल) के रूप में बाहर निकल जाती है।

गर्म पानी पीने के नुकसान-Side-Effects-of-Drinking-Hot-Water

अधिक गर्म पानी का भी सेवन नहीं करना चाहिए इससे कई प्रकार कि समस्याएं भी हो सकती हैं। आइये इसे समझतें हैं,

  1. किडनी पर असर
    शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम किडनी करती है। लेकिन अधिक गर्म पानी के सेवन से डिहाइड्रेशन हो सकता है और किडनी पर असर पड़ता है। गर्म पानी शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर नहीं निकालता और किडनी खराब होने लगती है।
  2. नींद पर असर
    रात में सोने से पहले गर्म पानी पीते हैं तो नींद पर असर पड़ सकता है। रात में गर्म पानी पीकर सोने से अधिक पेशाब महसूस होती है, साथ ही रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर दबाव बढ़ सकता है। नींद प्रभावित होने से थकान महसूस करते हैं और अन्य शारीरिक व मानसिक समस्या हो सकती है।
  3. डिहाइड्रेशन की शिकायत
    एक अध्ययन के मुताबिक, शरीर में 55-56 प्रतिशत मात्रा पानी की होती है। पानी सेहत के लिए असरदार है। यह शरीर को हाइड्रेट करता है और टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है। लेकिन गर्म पानी का सेवन शरीर हाइड्रेट नहीं करता, बल्कि डिहाइड्रेशन की शिकायत को बढ़ा सकता है।
  4. इलेक्ट्रोलाइट्स पर असर
    हद से ज्यादा पानी रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स कोशिकाओं की तुलना में अधिक पतला कर सकता है। रक्त और कोशिकाओं के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए रक्त पानी कोशिकाओं में खींचा जाएगा। इससे कोशिकाओं में सूजन आती है और मस्तिष्क पर दबाव बढ़ता है। सिरदर्द और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
  5. Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
  6. फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर