नया रायपुर,9 सितम्बर कलिंगाविश्वविद्यालय के डीन छात्र कल्याण विभाग द्वारा शुक्रवार को अपने परिसर में बी. फार्माप्रथम सेमेस्टर के नए छात्रों के लिए प्रथम चरण 2022 इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन कियागया। कलिंगा  विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वारऔर बरामदे में ढोल की थाप से छात्रों का जोरदार स्वागत किया गया।इंडक्शनप्रोग्राम के दौरान कलिंगा  विश्वविद्यालय केसभागार के प्रवेश द्वार पर नए छात्रों के लिए फूलों की वर्षा और तिलक किया गया।

सरस्वतीवंदना के साथ पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलित किया गया। कलिंगा विश्वविद्यालय के बारे मेंपावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन (पीपीटी) के माध्यम से छात्रों को संक्षिप्त जानकारी साझाकी गई। पीपीटी के माध्यम से कलिंगा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष, कुलाधिपति, कुलपति, महानिदेशक,रजिस्ट्रार, उप रजिस्ट्रार, डीन छात्र कल्याण, डीन अकादमिक मामलों के सभी गणमान्य व्यक्तियोंका परिचय प्रस्तुत किया गया।

महानिदेशक डॉ बायजू जॉन, कुलपति डॉ आर श्रीधर, उप रजिस्ट्रारश्री कुमार श्वेताभ, डीन छात्र कल्याण डॉ आशा अंभाईकर, डीन अकादमिक  राहुल मिश्रा, अतिथि अध्यक्ष डॉ धनंजय बंथिया, विदेशीभाषा के सहायक प्रोफेसर श्री यंग सु चुंग और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का पौधे भेंटकर स्वागत किया गया।इसकेबाद मार्केटिंग टीम लीडर्स, श्री अभिषेक शर्मा, निदेशिका प्रवेश, सुश्री काजल सिंह,सहायक निदेशिका विपणन, सुश्री सोनम दुबे और वरिष्ठ विपणन प्रबंधक श्री नवीन उपाध्यायका परिचय पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से किया गया।विश्वविद्यालयकी छात्रा सुश्री सुरभि राठी द्वारा स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया गया।औपचारिकउद्घाटन के बाद कलिंगा विश्वविद्यालय के उप रजिस्ट्रार श्री कुमार श्वेताभ ने स्वागतभाषण दिया. उन्होंने बताया कि कलिंग मध्य भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एकहै।

कुलपति डॉ आर श्रीधर ने प्रेरक भाषण प्रस्तुत किया। ऋतिक और समूह द्वारा सामूहिकनृत्य प्रस्तुत किया गया। महानिदेशक डॉ बायजू जॉन ने छात्रों को आशीर्वाद दिया। प्रेरकभाषण मुख्य वक्ता डॉ धनंजय बंथिया, बिजनेस कंसल्टेंट, सोशल एंटरप्रेन्योर और स्मार्टएक्यूमेन कंसल्टिंग के संस्थापक द्वारा दिया गया। उन्होंने छात्रों को समय प्रबंधन,फोकस और ध्यान के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि यूट्यूब अपने आप में एकविश्वविद्यालय है क्योंकि सभी विश्वविद्यालयों के अपने यूट्यूब चैनल छात्रों के लिएज्ञानवर्धक सामग्री से भरे हुए हैं।

उन्होंने हार्डवर्क और स्मार्टवर्क के बीच अंतरको विस्तार से बताया। विभिन्न प्रेरक कहानियों और उदाहरणों के माध्यम से उन्होंने वांछितपरिणाम प्राप्त करने के लिए सही समय और सही जगह पर किए गए प्रयासों के महत्व के बारेमें बताया। उन्होंने छात्रों को प्रयास के महत्व का एहसास कराया और जोर देकर कहा किकठिन परिश्रम करते रहना चाहिए जो उबाऊ लगता है।

ऐसी उबाऊ मेहनत एक दिन सफलता की ओरले जाती है। उन्होंने कहा कि छात्रों को देर रात तक सोशल मीडिया का उपयोग करने से बचनाचाहिए, जो उनका 90 प्रतिशत समय और ऊर्जा खराब करता है और इसके बजाय अपने दीर्घकालिकलक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना है।

डॉ बंठिया ने छात्रों के मित्र मंडली को ध्यानमें रखने पर भी जोर दिया ताकि यदि वे अच्छे मित्र मंडली में हैं तो वे जीवन में निश्चितरूप से समृद्ध होंगे।छात्रआयुष धीवर, आयुष और मोहम्मद हसन ने मधुर गीत प्रस्तुत किए।श्रीयंग सु चुंग, विदेशी भाषा के सहायक प्रोफेसर और आईएमईआई, दक्षिण कोरिया के निदेशक नेछात्रों को संबोधित किया और उन्होंने छात्रों को खुले दिल से अध्ययन करने का आग्रहकिया।

कलिंगा विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र श्री श्लोक कदबे, वर्तमान में टाटा कंसल्टेंसीसर्विसेज लिमिटेड में ग्रेड बीपी 01 के साथ फार्माकोविजिलेंस एसोसिएट के रूप में कार्यरतहैं, ने छात्रों को संबोधित किया।विशेषरूप से तैयार गेम ट्यूनोलॉजी, का संचालन श्री कपिल केलकर और सुश्री श्रेया द्विवेदीके द्वारा किया गया। फार्मेसी संकाय के प्राचार्य डॉ संदीप तिवारी ने विभाग का परिचयदिया। श्री राहुल मिश्रा, डीन अकादमिक ने पाठ्यक्रम पर बहुमूल्य जानकारी दी। डॉ आशाअंभईकर, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रमका समापन हुआ।

कार्यक्रम का आयोजन डीन स्टूडेंट वेलफेयर की टीम ने किया। समारोह केमास्टर श्री कपिल केलकर और सुश्री श्रेया द्विवेदी थे, स्वागत दल के सदस्य सुश्री जैस्मीनजोशी और डॉ कोमल गुप्ता थे जबकि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रबंधन लेफ्टिनेंट विभाचंद्राकर द्वारा किया गया था।श्रीओम प्रकाश देवांगन, सहायक प्रोफेसर और कंप्यूटर विज्ञान और आईटी विभाग के प्रमुख नेकार्यक्रम के तकनीकी भाग की देखभाल की।

खेल आयोजन का संचालन खेल अधिकारी डॉ संजीव कुमारयादव ने बखूबी किया। कार्यक्रम के दौरान सभी डीन, विभागाध्यक्ष एवं संकायाध्यक्ष उपस्थितथे। छात्रों के माता-पिता ने भी मस्ती भरे कार्यक्रम का आनंद लिया और कलिंगा  विश्वविद्यालय द्वारा नए छात्रों के लिए किए गएप्रयासों की सराहना की।लंचब्रेक के बाद छात्रों ने रस्साकशी और ट्रेजर हंट जैसी आउटडोर मनोरंजक खेलों की गतिविधियोंमें भाग लिया।

छात्रों ने खेल का आनंद लिया और बड़े उत्साह के साथ खेला।यहउल्लेखनीय है कि कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर एक NAAC (मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद मान्यता ) प्राप्त विश्वविद्यालयहै जो ग्रेड B+ के साथ है और NIRF रैंकिंग 2022 में देश के शीर्ष101-150 विश्वविद्यालयों में रैंक किया गया है, सीखने का समर्थन करने के उद्देश्य सेएक बहु-विषयक अनुसंधान केंद्रित और छात्र केंद्रित विश्वविद्यालय के रूप में स्थापितकिया गया है।

जो भविष्य के नेताओं को विकसित करने और शिक्षित करने के लिए मानव ज्ञानको आगे बढ़ाएगा और अनुसंधान करेगा जो राज्य, देश और वैश्विक समुदाय की सबसे गंभीर समस्याओंसे निपटता है।नईरायपुर के स्मार्ट सिटी में रणनीतिक रूप से स्थित, इस विश्वविद्यालय ने शिक्षा के क्षेत्रमें अपने लिए एक जगह बनाना शुरू कर दिया है और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के क्षितिज परएक चमकते सितारे के रूप में उभर रहा है।

यह मध्य भारत में उच्च शिक्षा के उत्कृष्टताकेंद्र के रूप में तेजी से उभर रहा है।2013में स्थापित, यह विश्वविद्यालय इतने कम समय में 8000 से अधिक छात्रों का विश्वास जीतनेमें सफल रहा है। देश भर के मेधावी छात्रों और 20 + विदेशी देशों के 500 से अधिक अंतर्राष्ट्रीयछात्रों ने अपनी शिक्षा और करियर के लिए इस विश्वविद्यालय को चुना है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर