साइबर ठग

बिलासपुर। देशभर में फैले साइबर ठग हर रोज अपने तरीके बदल रहे हैं। ठगों के द्वारा बनाए गए चक्रव्यूह में फंसने से शिक्षित वर्ग भी अछूते नहीं रह गए हैं।साइबर ठग अब लोगो को मुनाफे का लालच देकर ठगी की घटना को अंजाम दे रहे हैं। ताजा मामला बिलासपुर के तोरवा थाना क्षेत्र में सामने आया है। जहां रेल्वे स्कूल के प्रधान पाठक को पार्ट टाइम जॉब कर 5 प्रतिशत तक ब्याज मिलने का झांसा देकर ठगों ने 21 लाख 53 हज़ार 222 रुपए उड़ा लिए।

अधिक मुनाफा कमाने का दिया ऑफर

इस मामले की शिक़ायत करते हुए गणेश हाइट्स साईधाम निवासी लाहीरी कमलेश अमलेश ने बताया कि 16 सितंबर को उनके मोबाइल नंबर पर 7266953704 नंबर से वाट्अप मैसेज आया। इसमें उन्हें पार्ट टाइम नौकरी कर अधिक मुनाफा कमाने का ऑफर दिया गया। जिसके बाद उन्हें एसीएमई मॉल (ACME mall )के पोर्टल में खाता बनाने लिंक भेजा गया। जिसपर उन्होंने खाता बनाया। उस लिंक में राशि जमा करने और आहरण करने का एक सिस्टम बना था। ठग के कहने पर प्रधान पाठक ने 100 रुपये का रिचार्ज किया। उन्होंने स्क्रीनशाट ठग को भेज दिया।

जमा राशि पर ब्याज का झांसा

प्रधान पाठक को ठग ने एक रिसेप्शनिस्ट से जोड़ने की बात कही और यह विश्वास दिलाया कि रिसेप्शनिस्ट से सभी प्रकार के काम कराये जायेंगे। काम पूरा होने पर खाते में जमा राशि के मुताबिक कमीशन देने भरोसा भी दिया गया। इसके बाद प्रार्थी के द्वारा दो बार में 800 रुपए जमा किया गया। जिसके बाद उनके खाते में 1126 रुपए क्रैडिट हो गए

रकम बढ़ी तो बढ़ा भरोसा

कहते में अलग से रकम मिलने पर प्रार्थी का भरोसा बढ़ने लगा। फिर क्या था 16 अगस्त से 27 अगस्त 2022 के बीच प्रधान पाठक ने खाते में 20 लाख 53 हजार 222 रुपये जमा किए। उसके खाते में जमा राशि समेत ब्याज की राशि भी दिखाई जा रही थी। प्रधान पाठक को दिए गए सभी कार्य पूर्ण हो गए। जमा राशि को निकलाने के लिए टैक्स के रूप में प्रधान पाठक से एक लाख रुपये फिर से जमा करवाया गया। इसके बाद भी पैसा वापस नहीं मिला। तब प्रधान पाठक को अपने साथ हुई ठगी का ऐहसास हुआ। फिर उन्होंने मामले की शिकायत तोरवा थाने में दर्ज कराई है। इधर मामले में तोरवा पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर