बंटी-बबली

0 अब तक 02 दर्जन से अधिक लोगों को शिकार बनाकर करोड़ों रूपये उड़ाए

रायपुर। महाकालेश्वर में खुद को साधू बताकर रायपुर के एक परिवार को झांसे में लेने वाले बंटी-बबली को पुलिस ने धर-दबोचा। लाखों रूपये की ठगी के इस मामले में FIR के बाद पुलिस ने दोनों को महाराष्ट्र के अकोला में खोज निकाला।

इस मामले का खुलासा करते हुए SSP प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि प्रार्थिया रेखा साहू ने थाना पुरानी बस्ती में रिपोर्ट दर्ज कराई कि वह मलसाय तालाब के पास राम जानकी भवन कुशालपुर में रहती है। वह फरवरी के महीने में बलौदाबाजार में निवासरत अपने परिवार के सदस्यों के साथ उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर दर्शन के लिये गई थी। इसी दौरान प्रार्थिया की पहचान आशुतोष नामक सन्यासी से हुई जिसने अपनी साथी आरती पाटिल से रेखा एवं उसके पारिवारिक सदस्यों की मुलाकात कराई और बताया कि आरती पाटिल हस्तरेखा देखकर भविष्य बताती है।

भूत-प्रेत का डर दिखाकर झांसे में लिया

महाकाल में दर्शन के दौरान रेखा साहू एवं उसके पारिवारिक सदस्य सन्यासी आशुतोष एवं आरती पाटिल के साथ रहे एवं अपना मोबाईल नंबर उन्हें दिया। दर्शन से वापस आने के बाद भी रेखा साहू एवं उसके परिवार के सदस्यों की बातचीत सन्यासी आशुतोष एवं आरती पाटिल से होती रही। इसी दौरान दोनों ने रेखा के परिवार के सदस्यों को परिवार में भूत-प्रेत होने का डर दिखाया। सुषमा ने कहा कि आपके घर में किसी की अचानक मौत हो सकती है, जिससे परिवार पूरा डर गया। साथ ही दोनों ने सोने चांदी के जेवरातों तथा नगदी रकम को दोगुना करने का भी प्रलोभन दिया।

भभूत के नाम पर खिलाई नींद की गोली

साहू परिवार से संपर्क के बाद सन्यासी आशुतोष एवं आरती पाटिल कई बार रायपुर आये। यहां दोनों ने पूजा-पाठ का नाटक किया। इस दौरान दोनों ने पूरे परिवार के गहने और घर में रखे नगदी रकम को दुगुना करने का झांसा देकर लाला रंग की पोटली में रखवा लिया।

एसएससी प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि मूलतः महाराष्ट्र जलगांव निवासी सुषमा प्रभाकर पूरे कांड की मास्टरमाइंड है। दोनों ने
झांसा देकर अपराधिक षड़यंत्र करते हुए रेखा एवं उसके परिवारिक सदस्यों से अलग-अलग तिथियों में 67 तोला सोने के जेवरात, कीमती 33 लाख 50,000 रुपये तथा नगदी रकम 42 लाख रूपये, कुल मिलाकर 75 लाख 50,000 रूपये ठगी कर फरार हो गये। जिसके बाद आरापियों के विरूद्ध थाना पुरानी बस्ती में अपराध क्रमांक 416/22 धारा 420, 120बी भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

सर्विलांस के जरिये पकड़े गए बंटी-बबली

लाखों रूपये की ठगी की इस वारदात को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल द्वारा गंभीरता से लेते हुएआरोपियों की तलाशी में तत्काल जुट जाने का आदेश दिया गया। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना पुरानी बस्ती पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा तकनीकी विशलेषण के माध्यम से आरोपियों की पतासाजी कर उन्हें लोकेट करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान दोनों की उपस्थिति महाराष्ट्र के अकोला में होना पाये जाने पर एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट के उपनिरीक्षक सिकंदर कुर्रे के नेतृत्व में 05 सदस्यीय टीम को अकोला (महाराष्ट्र) रवाना किया गया तथा खोजबीन करते हुए दोनों को पकड़ लिया गया।

दर्जनों लोगों को लगा चुके हैं चूना

पूछताछ में आरोपियों द्वारा साहू परिवार से ठगी की इस वारदात को करना स्वीकार किया गया। इसके अलावा आरोपियों ने लोगों को अपने झांसे में लेकर भूत प्रेत का डर बताकर पूजा पाठ कराने तथा रूपये तथा सोने के जेवरातों को दोगुना करने का प्रलोभन देकर हिमांचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब, राजस्थान एवं मध्य प्रदेश सहित देश भर में घूम-घूम कर लगभग दो दर्जन से अधिक लोगों को अपना शिकार बनाते हुए करोड़ों रूपयों की ठगी की घटना को अंजाम दिया है। आरोपियों के संबंध में उक्त राज्यों के संबंधित थानों में भी जानकारी साझा की जा रही है।

पहचान छिपाने बताते हैं अलग-अलग नाम

वारदात के दौरान दोनों आरोपी अपना नाम अलग-अलग बताते थे। पुलिस की पूछताछ में दोनों ने अपना नाम पता इस तरह बताया- सुषमा प्रभाकर पाटिल पति प्रभाकर पाटिल, उम्र 48 साल, निवासी शिव शक्ति नगर, थाना जामनेर, जिला जलगांव, महाराष्ट्र।अशोक नाथूलाल भोलावत उर्फ बाबा पिता नाथूलाल भोलावत, उम्र 54 वर्ष, निवासी 17/383 गुजरात हाऊसिंग बोर्ड, बाॅम्बे मार्केट, थाना वराछ रोड, जिला – सूरत गुजरात। पुलिस ने फ़िलहाल दोनों को पूछताछ के लिए 4 दिन की रिमांड पर लिया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर