भारत में दिव्यांग क्रिकेट के विकास और प्रचार के लिए BCCI द्वारा समर्थित डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट काउंसिल ऑफ इंडिया (DCCI) और मुंबई स्थित खेल संगठन बिग बैश स्पोर्ट्स लीग द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को दिव्यांगजन के साथ मनाने का फैसला किया गया है।

सरदार पटेल यूनिटी कप के नाम से टी-20 व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट में देश भर से 34 खिलाड़ी भाग लेंगे, जो 2 व्हीलचेयर क्रिकेट टीम – इंडिया-ए एवं रेस्ट ऑफ इंडिया में खेलंगे। डीसीसीआई के संयुक्त सचिव स्क्वाड्रन लीडर अभय प्रताप सिंह (सेवानिवृत्त) ने बताया, “यह आयोजन सरदार पटेल के दृढ़ संकल्प से प्रेरित है, जिन्होंने स्वतंत्रता के समय हमारे देश को एकजुट किया था ।

इस तरह का आयोजन से हम दिव्यंग्जन पूरे भारत के व्हीलचेयर क्रिकेटरों के धैर्य और दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करते पटेल की विरासत को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करने का प्रयास करेंगे।” हुए सरदारटूर्नामेंट 28 अक्टूबर, 2022 को उद्घाटन समारोह के साथ सूरत में शुरू होगा और कुल 6 टी -20 मैचों के साथ, टूर्नामेंट 30 अक्टूबर, 2022 को समाप्त होगा। बी०बी०एस०एल० के मेहुल पिठावाला ने बताया, “इस टूर्नामेंट का उद्देश्य न केवल व्हीलचेयर क्रिकेटरों के दृढ़ संकल्प और प्रतिभा का प्रदर्शन करना है, बल्कि समाज में जागरूकता पैदा करना भी है ताकि सामाजिक समावेश का संदेश फैलाया जा सके और दिव्यान्गता से संबंधित मुद्दों का समाधान किया जा सके।

“बीबीएसएल की शीतल पीठावाला ने बताया, “डिसेबल्ड वेलफेयर ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष, पद्मश्री डॉ. कनुभाई टेलर, सरदार पटेल यूनिटी कप, टी -20 व्हीलचेयर क्रिकेट, 2022 के ब्रांड एंबेसडर हैं। इस क्रिकेट टूर्नामेंट में दिव्यंगता के प्रति जागरूकता और सामाजिक समावेश का एक अंतर्निहित संदेश है और हम सूरत के सोशल सर्किल से अपील कर रहे हैं की आमजन में इस मुहीम के सन्देश साझा कर अधिक से अधिक जुड़ने का प्रयास करें।

“डी०सी०सी०आई० के महासचिव रविकांत चौहान ने बताया, “34 व्हीलचेयर क्रिकेटरों में से, उत्तर प्रदेश के सोमजीत सिंह टीम ‘इंडिया – ए’ की कप्तानी करेंगे और पंजाब के वीर सिंह संधू रेस्ट ऑफ इंडिया’ टीम का नेतृत्व करेंगे। इन दोनों टीमों में पूरे भारत के व्हीलचेयर क्रिकेटरों का मिश्रण होगा। यूनिटी कप के लिए छत्तीसगढ़ के 2 व्हीलचेयर क्रिकेटरों का चयन किया गया है, जिनमें रायपुर निवासी सुनीलराव का टीम इंडिया ए में एवं पोषण ध्रुव का टीम रेस्ट ऑफ इंडिया में चयन हुआ है।”

फरेंटली एबल्ड क्रिकेट काउंसिल ऑफ इंडिया (DCCI) और मंबईु स्थित खेल संगठन बिग बशै स्पोर्ट्स लीग द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को दिव्यांगजन के साथ मनानेका फैसला किया गया है। सरदार पटेल यनिू टी कप के नाम सेटी-20 व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट मेंदेश भर से34 खिलाड़ी भाग लेंगे, जो 2 व्हीलचेयर क्रिकेट टीम – इंडिया-ए एवं रेस्ट ऑफ इंडिया मेंखेलंगे।