सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को हमेशा से अशुभ मन गया है। इस बार दिवाली के दूसरे दिन ही वर्ष का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है। 25 अक्टूबर मंगलवार को आंशिक सूर्य ग्रहण होगा। यह सिर्फ भारत के कुछ ही जगह में दिखाई देगा । इस लिए सूतक काल माना जाएगा। ग्रहण के दौरान शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण एक अशुभ घटना है। गर्भवती महिलाओं को इस दौरान विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

सूर्य ग्रहण का समय?

पंचांग के मुताबिक, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को 25 अक्टूबर को लगने वाला ग्रहण दोपहर 04.29 बजे शुरू होकर शाम 05.42 बजे खत्म होगा। यह सूर्य ग्रहण देश के पश्चिमी और उत्तरी हिस्सों में बेहतर ढंग से देखा जा सकेगा, लेकिन पूर्वोत्तर भारत में यह सूर्यग्रहण नहीं दिखेगा क्योंकि इस क्षेत्र में यह सूर्य ग्रहण सूर्यास्त के बाद लगेगा। भारत के अलावा, यह सूर्य ग्रहण यूरोप, पूर्वोत्तर अफ्रीका, दक्षिण पश्चिम एशिया और अटलांटिक में दिखाई देगा।

सूर्य ग्रहण का सूतक काल 25 अक्टूबर को 03:17 AM बजे प्रारम्भ होगा और 25 अक्टूबर को 05:42 PM पर समाप्त होगा।

मेष राशि
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के जातकों का आर्थिक पक्ष मजबूत होने वाला है. मेष राशि के जातकों का इस समय निवेश करना लाभदायक होगा। परिवार में सुख शांति का माहौल रहेगा. मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन में आनंद के मौके प्राप्त होंगे। खर्चों में कमी आएगी, ये समय लेन-देन के लिए उत्तम माना गया है।

सिंह राशि
सिंह राशि के जातक नया घर खरीद सकते हैं। इनके ऊपर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहेगी. साथ ही दांपत्य जीवन सुखमय बीतेगा, यदि सिंह राशि के जातक कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो यह समय उनके लिए शुभ है परंतु लेनदेन करने से पहले अच्छी तरह सोच विचार कर लें। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर हो जाएगी।

कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों के ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी, जिसकी वजह से उनके हर काम सफल होंगे। कन्या राशि के जातक मकान या वाहन खरीद सकते हैं। व्यापार के लिए समय उत्तम है, धन लाभ होगा, लेकिन अपने खर्चों को नियंत्रण में रखें। कन्या राशि के जातक इस समय लेनदेन कर सकते हैं। समय अनुकूल है।

तुला राशि
जिन जातकों की राशि तुला है, उनके लिए ये सूर्य ग्रहण लाभदायक है. तुला राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। अगर वह निवेश करना चाहते हैं तो समय अच्छा है। नया वाहन खरीद सकते हैं, मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी, जिसकी वजह से आय के स्रोतों में बढ़ोत्तरी होगी।

वृश्चिक राशि
25 अक्टूबर को पड़ने वाले सूर्य ग्रहण पर वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। इनके लिए निवेश करने का उत्तम समय है। मां लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलेगी, जिसकी वजह से धन लाभ होगा, लेकिन खर्चों को नियंत्रित करना आवश्यक है। व्यापारी वर्ग के लिए सर्वोत्तम समय है। नया वाहन या मकान खरीद सकते हैं।