तालिबानी सजा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां पर मोबाइल चोरी के शक में एक नाबालिग बच्चे को बिजली के खंभे से बांधकर बुरी तरह पीटा गया और उसके मुंह में मिर्ची भी डाल दी गई। इसका वीडियो रिकॉर्ड कर वायरल भी कर दिया गया। नाबालिग के पिता की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज किया है। अब पुलिस द्वारा मारपीट में शामिल लोगों की तलाश की जा रही है।

यह घटना यूपी के आजमगढ़ बरदह थाना अंतर्गत हदीसा गांव की है। यहां मोबाइल चोरी के शक में दस साल के बच्चे को बिजली के खंभे से बांधकर तालिबानी सजा दी गई। वायरल वीडियो में देखा गया कि कि पहले तो मासूम के दोनों हाथों को पीछे करके रस्सी से बांध दिया गया, बाद में एक व्यक्ति उसके पैरों को उठाकर खंभे के पीछे बांधता दिखाई दे रहा है। इस दौरान बच्चा जोर-जोर से दर्द से कराहता दिखाई दे रहा है। बच्चे को घेरे खड़े कई लोग नजर आ रहे हैं। इसमें महिलाएं भी शामिल हैं, लेकिन कोई भी बच्चे की मदद नहीं कर रहा है।

घंटों तक बांधकर पीटा

बच्चे के पिता को जब इसकी जानकारी हुई तो वह उसे लेकर थाने पहुंचा। यहां उसने लिखित शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में यह भी लिखा गया है कि गांववालों ने उसके बेटे को तीन घंटे तक खंभे से बांधकर रखा और उसके साथ मारपीट की। इस दौरान मोबाइल चोरी करने की बात स्वीकार करने की जबरदस्ती की गई। बच्चे के मुंह में मिर्ची भी डाली गई। पिता ने नाबालिग के साथ हुई बर्बरता की वीडियो भी पुलिस को सौंपी है।  

मूकदर्शक बने लोगों पर भी मुकदमा

पिता की शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 307, 506, 504 और 2015 किशोर न्याय अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। साथ ही नाबालिग को मेडिकल के लिए भेजा गया। वहीं, सिटी एसपी का कहना है कि जो लोग वीडियो में दिख रहे हैं, उनके ऊपर भी 120 बी का मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्यवाही की जा रही है। कानून में इस बात का प्रावधान है कि प्रताड़ना की घटना के दौरान अगर वहां मौजूद लोगों ने उसे नहीं रोका तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर