In Indravati Tiger Reserve, tiger captured in camera offorest department, watch the movement
In Indravati Tiger Reserve, tiger captured in camera offorest department, watch the movement

रायपुर/बीजापुर। Indravati Tiger Reserve: छ्त्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में स्थित इंद्रावती टाइगर रिजर्व में वन विभाग के कैमरे में बाघ की तस्वीर कैद हुई है। तस्वीर में बाघ दहाड़ता हुआ नजर आ रहा है। बाघ की उम्र करीब 5 से 6 साल बताई जा रही है। इंद्रावती टाइगर रिजर्व के उप निदेशक धमशील गणवीर ने बाघ होने की पुष्टि की है। उन्होंने तस्वीर को भी जारी किया है।

Indravati Tiger Reserve: बता दें कि, इंद्रावती टाइगर रिजर्व बाघों के रहवास के लिए काफी अनुकूल माना जाता है। इससे पहले भी यहां बाघ होने की पुष्टि हो चुकी है। लेकिन, इस बार जो बाघ दिखा है, उसकी तस्वीर पहली बार सामने आई है।

Indravati Tiger Reserve: महाराष्ट्र-तेलंगाना से लगा इंद्रावती टाइगर रिजर्व करीब 2799.086 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। वन विभाग के अफसरों का कहना है कि, यहां बाघ के अलावा और भी कई वन्य जीव हैं। राजकीय पशु वन भैंसा, नीलगाय और तेंदुए की संख्या ज्यादा है।

टाइगर रिजर्व में हैं 8 रेंज, 2 में दिखे थे टाइगर

Indravati Tiger Reserve: इंद्रावती टाइगर रिजर्व में कुल 8 रेंज हैं। टाइगर को ट्रैप करने के लिए इन इलाकों में कैमरे लगाए गए थे। इनमें से दो रेंज में लगाए गए कैमरों में अलग-अलग लोकेशन में कुछ महीनों पहले 5 बाघ की तस्वीर कैद हुई थी। फिलहाल इसी के आधार पर 5 बाघ होने की पुष्टि हुई थी। हालांकि, सुरक्षा की दृष्टि से लोकेशन सार्वजनिक नहीं किया गया था।